उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

लखनऊ से दिल्ली के लिए जुलाई में चलेगी तेजस ट्रेन

लखनऊ, 10 मई (हि.स.)। लखनऊ से दिल्ली के लिए रेलवे जुलाई में तेजस ट्रेन चलाने जा रहा है। यह डबल डेकर ट्रेन कानपुर के रास्ते चलेगी। ऐसे में अभी शताब्दी एक्सप्रेस को ही फ्लेक्सी फेयर के कारण यात्री नहीं मिल रहे हैं। गर्मी की छुट्टी होने के बावजूद 19 मई को सामान्य कोटे में 600 से अधिक सीटें खाली चल रही हैं। ऐसे में लखनऊ से तीन एसी चेयरकार वाली ट्रेनों को यात्री भरपूर मिलेंगे इसे लेकर रेलवे अफसर आशंकित हैं।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि लखनऊ से दिल्ली के लिए रेलवे जुलाई में तेजस ट्रेन चलाने जा रहा है। यह डबल डेकर ट्रेन कानपुर के रास्ते चलेगी। ऐसे में अभी शताब्दी एक्सप्रेस को ही फ्लेक्सी फेयर (मांग के अनुसार बढ़ने वाला किराया) के कारण यात्री नहीं मिल रहे हैं। गर्मी की छुट्टी होने के बावजूद 19 मई को सामान्य कोटे में 600 से अधिक सीटें खाली चल रही हैं। ऐसे में लखनऊ से तीन एसी चेयरकार वाली ट्रेनों को यात्री भरपूर मिलेंगे इसे लेकर रेलवे अफसर आशंकित हैं।

उप्र में गर्मी का असर, पूर्वांचल में हो सकती है बारिश

वहीं,जुलाई से जिस एसी डबल डेकर का संचालन जयपुर तक करने की तैयारी कर रहा है, उसकी नोटिफिकेशन अब तक जारी नहीं हो सकी है। जबकि रेलवे बोर्ड ने 30 मार्च को ट्रेन के प्रतिदिन चलाने के आदेश जारी किए थे। दरअसल अभी एसी डबल डेकर का संचालन सप्ताह में दो दिन शुक्रवार और रविवार को ही लखनऊ जंक्शन से आनंद विहार टर्मिनल के बीच होता है, जबकि इस ट्रेन को प्रतिदिन चलाने के लिए दिल्ली सराय रोहिला से जयपुर तक चलने वाली एसी डबल डेकर से लिंक किया जाना था। अब केवल रेलवे बोर्ड को लखनऊ से जयपुर वाया दिल्ली प्रतिदिन डबल डेकर के संचालन की तिथि ही घोषित करनी है। जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) से साफ्टवेयर में बदलाव करने की प्रक्रिया अटक गई है। क्रिस को ही नोटिफिकेशन मिलने के बाद ट्रेन संचालन की तिथि और उसके रिजर्वेशन की बुकिंग की शुरुआत करना है। वहीं पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन भी डबल डेकर की नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहा है।

अधिकारी के मुताबिक, रेलवे बोर्ड ने ट्रेन चलाने का आदेश तो जारी कर दिया है, लेकिन उसकी तिथि का नोटिफिकेशन मिलना बाकी है। पिछले दिनों रेलवे बोर्ड के अधिकारियों से इसे लेकर संपर्क भी किया गया है। जिस पर उन्होंने तेजस के चलते इस ट्रेन के संचालन की तिथि तय न करने की बात कही है।

Related Articles

Back to top button
Close