उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

लखनऊ : हुसैनगंज में बनेगा मेट्रो का सबसे लम्बा भूमिगत स्टेशन

लखनऊ, 28 अप्रैल (हि.स.)। राजधानी के हुसैनगंज में सबसे लम्बा भूमिगत मेट्रो स्टेशन बनेगा। इस स्टेशन के बाद दूसरे और तीसरे नम्बर पर सचिवालय और हजरतगंज स्टेशन की लम्बाई होगी। इन स्टेशनों के निर्माण में सबसे तेजी से निर्माण सचिवालय मेट्रो स्टेशन पर चल रहा है।

लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिसम्बर 2018 से पहले सभी भूमिगत स्टेशनों का ढांचा खड़ा कर दिया जाएगा और फिनिशिंग भी शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि सचिवालय स्टेशन पर सड़क के नीचे पड़ने वाली पचास मीटर स्लैब ढालने का काम पूरा हो चुका है। इसी तरह हजरतगंज स्टेशन पर तीस मीटर स्लैब ढालकर दूसरी तरफ सड़क पर काम शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही हुसैनगंज मेट्रो स्टेशन पर भी काम शुरू हो चुका है। इन स्टेशनों की सड़क से गहराई करीब 18 मीटर के आसपास रहेगी। ट्रैक से कांकोर्स की ऊंचाई नौ मीटर और कांकोर्स से यूटीलिटी लाइन की ऊंचाई छह मीटर के आसपास होगी, जबकि यूटीलिटी लाइन की ऊंचाई सड़क के नीचे ढाली गई स्लैब से ढाई मीटर के आसपास होगी।

अब जनता के लिए रिपोर्ट कार्ड जारी करेगी योगी सरकार

अधिकारी के अनुसार, भूमिगत स्टेशनों पर रोशनी व वैंटीलेशन की पर्याप्त व्यवस्था होगी। वहीं यात्रियों की सुविधाओं के लिए वह सभी चीजें रहेंगी, जो एलीवेटेड स्टेशन पर मुहैया कराई जा रही है। यहां बरसात व टॉयलेट के पानी को निकालने और मुख्य सीवर लाइन में जोड़ने के लिए एक टैंक बनेगा और नियमित रूप से यह पानी निकाला जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Close