खबरेराजस्थानराज्य

लिंग परीक्षण में लिप्त दो महिला दलाल गिरफ्तार

जयपुर (ईएमएस)। राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ ने अब तक की 113वीं कार्यवाही करते हुए जयपुर स्थित प्रतापनगर-कुंभामार्ग पर रजिस्टर्ड सोनोग्राफी सेंटर विधान डायग्नोस्टिक सेंटर पर भ्रूण लिंग जांच में लिप्त महिला दलाल जौहरी बाजार निवासी 60 वर्षीय ओमा उर्फ ओमी देवी यादव एवं अन्य महिला दलाल वैशाली नगर निवासी 60 वर्षीय पुष्पा निगम को गिरफ्तार कर लिया है।

उल्लेखनीय है कि महिला दलाल ने सोनोग्राफी सेंटर पर सामान्य सोनोग्राफी करवाकर मनगढंत तरीके से भ्रूण लिंग जांच की जानकारी दी। अध्यक्ष, राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक एनएचएम नवीन जैन के निर्देशन में इस कार्यवाही को अंजाम दिया गया है। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष की यह 17वीं कार्यवाही है। इस कैंलेंडर वर्ष में जनवरी में 7, फरवरी में 4, मार्च में 2 एवं अप्रैल में अब तक 2 कार्यवाहियां कर कोख में कत्ल करने वालों को पकड़ा जा चुका है। जैन ने बताया कि मुखबिर के माध्यम से जौहरी बाजार एवं आसपास की गर्भवती महिलाओं का भ्रूण लिंग जांच करने की शिकायत प्राप्त हो रही थी। उन्होंने बताया कि सूचना की पुष्टि के बाद टीम तैयार की गई। उसने दलाल ओमा से सम्पर्क साधा।

इसके बाद दलाल ने गर्भवती एवं सहयोगी महिला को जौहरी बाजार बुलाया। वहां से दलाल ओमा व सहयोगी को आटो से प्रतापनगर कुंभा मार्ग ले गई। वहां उन्हें पुष्पा निगम मिली। वहां से पुष्पा आटो से विधान डायग्नोस्टिक सेंटर पर ले गई, जहां महिला की सामान्य सोनोग्राफी करवाई गई एवं बाहर बैठी दलाल पुष्पा ने मनगढ़ंत तरीके से भ्रूण लिंग के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सहयोगी महिला का इशारा पाकर टीम ने दोनों महिला दलालों को गिरफ्तार कर लिया।

Related Articles

Back to top button
Close