Home Sliderदेशनई दिल्ली

वाई सी मोदी ने संभाला एनआईए प्रमुख का कार्यभार

नई दिल्ली, 30 अक्टूबर (हि.स.)। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी वाईसी मोदी ने आज राष्ट्रीय जांच एजेंसी के नए महानिदेशक का कार्यभार ग्रहण कर लिया। केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी मोदी को नया प्रमुख नियुक्त किया गया था। वाईसी मोदी 22 सितंबर को एनआईए में विशेष ड्यूटी अधिकारी के तौर पर शामिल हुए थे।

उन्होंने 2002-2010 तक और फिर 2015-2017 तक 10 वर्ष तक सीबीआई में भी सेवाएं दी। जहां उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ मामलों के साथ ही विशेष अपराध एवं आर्थिक अपराध के मामले देखे। वाईसी मोदी ने 1991 और 2002 के बीच कैबिनेट सचिवालय में भी काम किया। प्रोन्नति पर एनआईए में भर्ती होने से पहले मोदी राजधानी में सीबीआई में अतिरिक्त निदेशक के पद पर सेवाएं दे रहे थे। उन्हें 2001 में पुलिस मेडल फॉर मेरिटोरियस सर्विस और 2008 में राष्ट्रपति का पुलिस पदक प्रदान किया गया था।

गौरतलब है कि वाईसी मोदी ने पूर्व एनआईए प्रमुख शरद कुमार का स्थान लिया है। जिनके कार्यकाल में एजेंसी ने बोधगया मंदिर धमाका, पठानकोट वायु सैनिक अड्डे पर हमला, आईएसआईएस लिंक और जम्मू कश्मीर आतंक के लिए धन मुहैया कराने जैसे बडे़-बड़े मामलों की जांच की है। एनआईए ने हाल ही में आकड़े जारी कर बताया था कि उनके द्वारा जांचे गए मामले यूनाइटेड नेशनल लिबरेशन फ्रंट, दिलसुखनगर (हैदराबाद) धमाका मामला, आईएसआईएस षडयंत्र मामला और जाली भारतीय करेंसी नोट (एफआईसीएन) जैसे अनेक महत्पूर्ण मामले दोषसिद्धि तक पहुंचे।

Related Articles

Back to top button
Close