Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

विजय माल्या लंदन में गिरफ्तार , माल्या पर भारतीय बैंकों का 9000 करोड़ रुपए का कर्ज

नई दिल्ली: लंदन में विजय माल्या को स्कॉटलैंड यार्ड ने गिरफ्तार कर लिया है. उन्हें लंदन कोर्ट में पेश किया जाएगा. 2016 से फरार चल रहे शराब कारोबारी को वेस्टमिंस्टर अदालत के आदेश पर स्कॉटलैंड यार्ड की पुलिस ने मंगलवार को करीब 9:30 सुबह (भारतीय समयानुसार) गिरफ्तार किया. उनपर भारतीय बैंकों का 9000 करोड़ रुपए का कर्ज है. जानकारी के मुताबिक आगे की कार्रवाई के लिए CBI की एक टीम लंदन जाएगी. माल्या का ब्रिटेन से भारत में प्रत्यर्पण की संभावना अब बढ़ गई है. उन्हें लंदन के वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया जाएगा. 

विजय माल्या पर  मनी लॉन्डरिंग का  आरोप

गौरतलब है कि मनी लॉन्डरिंग के आरोप झेल रहे विजय माल्या के प्रत्यर्पण के लिए भारत ने ब्रिटेन से गुज़ारिश की थी, लेकिन फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि उन्हें किस सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है.

पिछले साल विजय माल्या उस समय देश छोड़कर जाने में कामयाब हो गए थे, जब विभिन्न बैंक उनसे ऋण की वसूली की कोशिशों में जुटे हुए थे. बाद में भारत सरकार ने विजय माल्या का पासपोर्ट भी रद्द कर दिया था, और इसी आधार पर यूके की सरकार से उन्हें भारत डिपोर्ट कर देने का आग्रह किया था.

खुलासा : पढ़े प्लास्टिक के अंडो पर क्या बोले दुग्धविकास मंत्री महादेव जानकर .

इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय को जानकारी दी गई कि भारत का डिपोर्टेशन अनुरोध यूके के कानूनों के तहत काम नहीं करेगा, क्योंकि यूके में ऐसे लोगों को भी रहने की अनुमति है, जिनके पासपोर्ट वैध नहीं रहे हैं.

अब बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइन्स शुरू करने वाले विजय माल्या पर सीबीआई ने 1,000 पृष्ठ की चार्जशीट में धोखाधड़ी और साजिश रचने के आरोप लगाए थे.

Related Articles

Back to top button
Close