खबरेविदेश

मैक्सिको: भूकंप से मरने वालों की संख्या 61 हुई , 200 लोग घायल

मैक्सिको सिटी, 09 सितंबर : मैक्सिको में गुरुवार देर रात आए 8.1 की तीव्रता वाले भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 61 हो गई है, जबकि 200 लोग घायल हैं।

स्थानीय टीवी चैनल के अनुसार, मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो ने शुक्रवार को शहर का दौरा करने और निवासियों से बातचीत करने के बाद मीडिया से बात करते हुए बताया कि भूकंप से मरने वालों की संख्या कुल 61 हो गई है। वाक्साका राज्य के 45, चियापास में 12 और तबास्को में चार लोगों की मौत हुई है। सबसे अधिक वाकसाका का जुचिटान शहर हुआ है, जहां 36 लोगों का इंतकाल हो गया। राष्ट्रपति एनरिक ने मरने वालों की शांति के लिए तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है।

maxico

बता दें कि मैक्सिको में गुरुवार देर रात 8.1 की तीव्रता का आए भूकंप की तीव्रता मेक्सिको में 1995 और 1985 में आए भूकंप से ज्यादा थी। आंतरिक विभाग के अनुसार, भूकंप से चियापास के विभिन्न शहरों और कस्बों में 428 घर पूरी तरह बर्बाद हो चुके हैं और 1,700 घर को मामूली नुकसान पहुंचा है। वहीं जुचिटान शहर का करीब-करीब आधा हिस्सा मलबे में दब गया और सड़के पूरी तरह बर्बाद हो गई हैं। अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं कि वह पानी की आपूर्ति और भोजन का इंतजाम करे और जिन लोगों को चिकित्सा सुविधा की जरूरत है, उन्हें सुविधाएं पहुंचाएं।

राष्ट्रपति एनरिक पेना निटो ने कहा, ”माना कि भूकंप बहुत विनाशकारी था, लेकिन हमें यकीन है कि एकता, एकजुटता और साझा जिम्मेदारी से हमारी शक्ति इस भूकंप से अधिक होगी।” साथ ही उन्होंने चेतावनी देते हुए ट्वीट किया है, ”भूकंप से प्रभावित ढलानों के लिए तूफान ‘कातिया’ का आना का भी खतरा हो सकता है, इसलिए सतर्कता बरतते हुए इन इलाकों से बचें।”

Related Articles

Back to top button
Close