खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए अब स्कूलो में लगेंगे शिकायत पेटी , राज्य सरकार ने दिया आदेश

मुंबई, 06 मई (हि.स.)। राज्य सरकार ने सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिकायत पेटी लगाने का आदेश जारी किया है। विद्यार्थियों की सुरक्षा की दृष्टि से शालेय शिक्षण विभाग ने महत्वपूर्ण निर्णय सरकार के आदेशानुसार लिया है। विभाग द्वारा लिए गए निर्णय के बाद सरकार ने इस संदर्भ में एक परिपत्रक जारी किया है।

गौरतलब है कि आए दिन विद्यालयों में विद्यार्थियों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। विद्यार्थियों की समस्याओं को देखते हुए शालेय शिक्षण विभाग ने एक प्रस्ताव सरकार के समक्ष रखा और सरकार ने उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

गोविन्द नगर पुल निरीक्षण में मिली खामियां, डीएम ने लगाई फटकार

इसके बाद विद्यालयों को सूचित कर दिया गया है कि वे अपने-अपने विद्यालयों में प्रत्यक्ष दिखाई पड़ने वाले क्षेत्र में अथवा प्रवेश द्वार पर शिकायत पेटी लगाएं। इस पेटी को प्रत्येक सप्ताह के अंत में मुख्याध्यापक/ प्राचार्य, पुलिस प्रतिनिधि, पुलिस पाटिल, पालक प्रतिनिधि और विद्यार्थियों के प्रतिनिधि के सामने खोला जाए और आई हुई शिकायत पर उचित कार्रवाई की जाए। इसमें सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि शिकायतकर्ता विद्यार्थी का नाम गुप्त रखा जाएगा। गंभीर शिकायतों पर अगर पुलिस सहायता की जरूरत है तो उसे विद्यालय प्रशासन तत्काल लें। जिस शिकायत का समाधान विद्यालय व्यवस्थापन/प्रशासन स्तर पर किया जा सकता है तो वहां पर सरकारी मदद की जरूरत नहीं है। हां! जरूरत पड़ने पर सरकारी मदद ली जा सकती है।

Related Articles

Back to top button
Close