Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

सालाना 2.6 करोड़ नवजात को टीका लगाने का हमारा लक्ष्य : जेपी नड्डा

नई दिल्ली, 26 अप्रैल(हि.स.)। मानव शरीर में टीके की महत्ता को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए अप्रैल माह का अंतिम सप्ताह यानि 24 से 30 अप्रैल तक हर साल विश्व टीकाकरण सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने सोशल मीडिया के माध्यम से बताया कि 2.6 करोड़ नवजात बच्चों और 3 करोड़ गर्भवती माताओं को टीका लगाने का हमारा सालाना लक्ष्य है। नड्डा ने कहा कि विश्व टीकाकरण सप्ताह में हमारा लक्ष्य है कि ज्यादा से ज्यादा वंचित लोगों को जीवन रक्षक टीके उपलब्ध करवाये जाएंगे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, विश्वभर में पांच बच्चों में से एक बच्चे को महत्वपूर्ण टीका प्राप्त नहीं होता है। टीकाकरण द्वारा डिप्थीरिया, खसरा, काली खांसी, निमोनिया, पोलियो, रोटावायरस दस्त, रूबेला और टिटनेस लगभग 25 तरह की बीमारियों को रोका जा सकता है।

नगर निगम चुनाव के नतीजो को ‘आप’ ने कहा लोकतंत्र के लिए खतरा !

गौरतलब है कि मानव शरीर में टीके की महत्ता को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए 24 से 30 अप्रैल तक हर साल विश्व टीकाकरण सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य बच्चों से लेकर बड़ों को टीकाकरण के फायदे की ओर उनका ध्यान आकृषट करवाना है। अधिकतर लोग समझते हैं कि टीके की जरूरत सिर्फ बच्चों को होती है जबकि ऐसा नहीं है। 65 साल की उम्र से अधिक लोगों को भी टीके की जरूरत होती है।

Related Articles

Back to top button
Close