Home Sliderदेशनई दिल्ली

सितंबर में जम्मू-कश्मीर दौरा करेंगे मनमोहन सिंह

नई दिल्ली, 29 अगस्त : पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह अगले महीने जम्मू और कश्मीर के हालात का जायजा लेने के लिए वहां का दौरा करेंगे। उनके साथ कश्मीर पर नीति तय करने के लिए मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में गठित उच्चस्तरीय कमेटी के कुछ सदस्य भी जाएंगे। जो कि हालात की समीक्षा कर पार्टी की भूमिका के लिए नीति दस्तावेज तैयार करेगी। जम्मू-कश्मीर की अपनी इस यात्रा में मनमोहन सिंह वहां के अलग-अलग समूहों के लोगों के साथ मिल कर विचार-विमर्श करेंगे।

गौरतलब है कि मनमोहन सिंह कश्मीर पर कांग्रेस के नीति निर्माण समूह के प्रमुख हैं। पालिसी प्लानिंग कमेटी में डा. कर्ण सिंह, पी चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद, जम्मू कश्मीर प्रभारी अंबिका सोनी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर, कांग्रेस के विधायक दल के नेता रिगजिन जोरा समेत तारिक हमीद कर्रा और वरिष्ठ उपाध्यक्ष शाम लाल शर्मा को शामिल किया गया है। 

कांग्रेस के अनुसार मनमोहन सिंह 10 सितंबर को जम्मू की यात्रा करेंगे और 16 सितंबर को कश्मीर का दौरा करेंगे। उनके साथ राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और अंबिका सोनी के भी जाने की संभावना है। 

पार्टी के अनुसार इस यात्रा का मकसद जमीनी स्तर से जानकारी हासिल करना है। इसके साथ ही राज्य जिन मौजूदा मुद्दों का सामना कर रहा है, उन पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। मनमोहन सिंह समान सोच वाले विपक्षी समूहों से भी मिलेंगे। सूत्रों के अनुसार ये टीम लद्दाख का दौरा भी कर सकते हैं। 

उल्लेखनीय है कि श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र के लिए गत नौ अप्रैल को उपचुनाव के दौरान भड़की हिंसा के बाद राज्य की खराब होती स्थिति पर कांग्रेस ने कश्मीर पर नीति तय तय करने के लिए अप्रैल महीने में ही मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समूह गठित किया था।

Related Articles

Back to top button
Close