उत्तराखंडखबरेराज्य

सेल्फी को लेकर चिन्हित होंगे डेंजर जोन, लगेंगे चेतावनी बोर्ड

देहरादून, 25 जुलाई : प्रदेश की नदियों, घाटों और पहाड़ी चोटियों पर अब सेल्फी खींचना वर्जित होगा। इतना ही नहीं ऐसे स्थान जहां सेल्फी दुर्घटना का सबब बन सकती है, चिन्हित किए जाएंगे। चिन्हिकरण के बाद इन स्थानों को डेंजर जोन घोषित करते हुए सेल्फी नहीं लेने के निर्देशों के साथ साइन बोर्ड भी लगाए जाएंगे। पुलिस उपमहानिरीक्षक गढवाल परिक्षेत्र पुष्पक ज्योति ने रेंज के सभी जनपदों के प्रभारियों की अपराध समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। 

मंगलवार को आयोजित हुई अपराध समीक्षा बैठक में उपमहानिरीक्षक पुष्पक ज्योति ने कई अहम मामलों पर दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहाड़ी चोटियों, नदियों और घाटों के किनारे खासकर युवा वर्ग द्वारा जान जोखिम में डालकर स्नान करने या मोबाइल से सेल्फी लेते समय, कई लोगों की मृत्यु हो रही है। इसे गंभीरता से लेते हुए सभी जनपद प्रभारियों को अपने-अपने जनपदों में प्रत्येक थाना स्तर पर सेल्फी को लेकर डेंजर जोन से संबंधित साइन बोर्ड लगाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि वर्तमान में बरसात का सीजन चल रहा है, मौसम विभाग द्वारा समय-समय पर मौसम से संबंधित अलर्ट जारी किया जा रहा है। ऐसे में विभागीय स्तर पर आवश्यक है कि अपने-अपने जनपदों में उपलब्ध पुलिस बल, पीएसी, एसडीआरएफ, फायर सर्विस कर्मियों को सजग व सर्तक रखा जाए। 

साइबर क्राइम पर तुरंत दर्ज होगा मुकदमा 

उपमहानिरीक्षक ने कहा कि बीते कुछ समय से देखा जा रहा है कि प्रदेश में साइबर फ्रॉड की घटनाएं बढ़ गई हैं। ऐसे में घटना घटित होने पर पीड़ित पक्ष की शिकायत पर तत्काल मुकदमा कायम कर साइबर एक्सपर्ट की टीम गठित कर कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए गए। प्रदेश में बढ़ रही नशे की तस्करी पर लगाम लगाने के मकसद से उन्होंने सभी जनपद प्रभारियों को निर्देश दिए कि वे समय-समय पर नशे व ड्रग्स के खिलाफ अभियान चलाएं। नशे के खिलाफ की गई कार्रवाई से बरामद ड्रग्स की सूचना को उपमानिरीक्षक कार्यालय को भी उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। 

हत्या के अपराधों में वैज्ञानिक उपकरणों के माध्यम से ठोस साक्ष्य जुटाकर तत्वरित विवेचानात्मक कार्रवाई के साथ ही ऐसे प्रकरण जो अज्ञात में पजींकृत होते हैं, उनका तत्काल आनावरण करने के निर्देश भी बैठक के दौरान दिए गए। इसके अलावा डकैती, लूट और चोरी के अपराधों में अभियुक्तों की गिरफ्तारी और लूटे या चोरी किए गए माल की शत-प्रतिशत बरामदगी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इतना ही नहीं यातायात व्यवस्था को चाक चोबंद रखने के लिए सड़कों के किनारे फुटपाथ पर लगने वाली रेड़ी व फड़ लगाने वालों पर भी लगाम लगाने को कहा गया। उन्होंने कहा कि रेड़ियों और फड़ आदि लगाने वालों द्वारा कब्जा कर लिया जाता है। ऐसे में फुटपाथ को खाली रखने के लिए अवैध रूप से कब्जा करने वालों के विरुद्ध नियामनुसार वैधानिक कार्रवाई की जाए ताकि पैदल चलने वालों को कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़ें व यातायात बाधित न हो।

Related Articles

Back to top button
Close