Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

सोशल मिडिया पर वायरल हो रही हाथ की इन उंगलियों की सच्चाई क्या है ? इन उंगलियों को लेकर क्या कहा पूर्व चुनाव आयुक्त SY कुरैशी ने ?

KBN10 NEWS VOTINGदिल्ली : आज कल देश के अलग अलग हिस्सों में चुनाव शुरू है .इस चुनाव के मौसम में कृत्रिम उंगलियां सोशल मिडिया पर वायरल व्हाट्सअप पर खूब वायरल हो रही जिसमे कहा जा रहा है की कुछ राजनितिक पार्टियों द्वारा फर्जी वोट डलवाने के लिए इन उंगलियों का खूब उपयोग हो रहा .जिसे सच मानते हुए कई पार्टी के नेतावो के माथे पर टेंशन की लकीरे खींच गई है और वह सदमे में है. और यह तस्वीरे चर्चा में भी खूब हैं.

इन उंगलियों को लेकर क्या कहते है पूर्व चुनाव आयुक्त कुरैशी.

वायरल हो रही उंगलियों की इन तस्वीरे की चर्चा और मिल रही शिकायत को देखते हुए पूर्व चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी को मजबूरन इस तस्वीर को ट्वीट करना पड़ा ।एसवाई कुरैशी ने मंगलवार को इस तस्वीर को ट्वीट करते हुए कहा है कि ”किसी ने ये तस्वीर मुझे भेजी है ।” इस तस्वीर के  साथ स्याही के बोतल में स्याही लगी उंगली वाली तस्वीर भी है।

KBN10 NEWS FINGAR 2

जिसमे इन नकली उंगलियों के चुनाव में इस्तेमाल किए जाने की बात कही गई है । सैकड़ो सोशल मीडिया यूजर्स ने कहा, “चुनावों में ज़्यादा वोटिंग का फ़ायदा लेने के लिए इन नकली उंगलियों का फर्जी वोट डालने के लिए इस्तेमाल हो रहा है।”

KBN10 NEWS FINGAR 1

दरअसल वायरल हो रही ये तस्वीरें जापान की हैं। द गार्डियन की ख़बर के मुताबिक, जापान की एक डॉक्टर युकाको फुकुशिमा इन उंगलियों को बनाती हैं। ताकि जिन लोगों की उंगलियां किसी वजह से कट जाती हैं, उन्हें नई उंगलियां लगाई जा सकें।

हालांकि यह भी बताया जा रहा  है कि ऐसी उंगलियों का इस्तेमाल ज्यादा तर गैंगस्टर लोग करते हैं. ताकि किसी घटना को अंजाम देने के बाद  पकड़े जाने से वह बचा जाए।  वही जानकारों का कहना है की जापान में शक्रिय  क्रिमिनल्स की गैंग यज़ुका के अपराधी ऐसे नकली उंगलियों का इस्तेमाल अक्सर करते हैं।

आगे भी पढ़े :बिहार : इस नेता को भारी पड़ा सपा को समर्थन , CM ने पार्टी से निकाला !

Related Articles

Back to top button
Close