खबरेलाइफस्टाइल

स्वस्थ एवं जवान बने रहना है तो खाएं स्प्राउट्स

-मिनरल्स और फाइबर से होते हैं भरपूर

नई दिल्ली (ईएमएस)। मिनरल्स और फाइबर से भरपूर स्प्राउट्स डाइजेशन को बेहतर करने और आंत संबंधी गैस से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर माना जाता है। न्युट्रिशनिस्ट कुणाल कालरा कहते हैं, ‘डाइजेशन में मदद करने के साथ ही स्प्राउट्स, कैंसर पैदा करने वाले सेल्स से भी शरीर को सुरक्षित रखता है। स्प्राउट्स में ग्लूकोराफैनिन नाम का एंजाइम पाया जाता है जो कैंसर पैदा करने वाले सेल्स से लड़ता है। साथ ही शरीर में ऑक्सिजन के लेवल को बढ़ाकर यह शरीर को डीटॉक्सिफाई करने में भी मदद करता है।’ स्प्राउट्स में लिविंग एंजाइम्स पाए जाते हैं तो खाने को असरदार तरीके से छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ देता है जिससे शरीर द्वारा पोषक तत्वों को सोखने की प्रक्रिया तेज हो जाती है और डाइजेशन आसान होता है।

ओमेगा-3 फैटी ऐसिड से भरपूर स्प्राउट्स कार्डियोवस्क्युलर सिस्टम के स्ट्रेस को कम करता है। साथ ही अगर स्प्राउट्स को सुबह-सुबह खाया जाए तो यह शरीर में गुड कलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल के लेवल को भी बढ़ाता है जिससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं। डीएनए का विध्वंस जिससे उम्र बढ़ती है और बुढ़ापा आता है उसे रोकने में स्प्राउट्स मदद करते हैं। स्प्राउट्स में ऐक्टिव ऐंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं तो प्रीमच्योर एजिंग यानी समय से पहले बुढ़ापे को रोकता है। स्प्राउट्स में विटमिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो वाइट ब्लड सेल्स यानी डब्ल्यूबीसी को स्फूर्तिदायक बनाने का काम करता है। खून में मौजूद डब्ल्यूबीसी इंफेक्शन्स और बीमारियों से लड़ता है और हमारे इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।

अगर आप वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो स्प्राउट्स खाएं। शरीर में मौजूद हॉर्मोन ग्रेलिन जो दिमाग को ज्यादा खाने का संकेत भेजता है उसके रिलीज को कम करने में मदद करता है स्प्राउट्स। वैसे तो स्प्राउट्स को कच्चा खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन अकैडमी ऑफ न्यूट्रिशन ऐंड डायटेटिक्स की एक रिसर्च के अनुसार स्प्राउट्स को अंकुरित करते समय इसमें रहने वाली नमी से साल्मोनेला, ई कोलाई और लिस्टेरिया जैसे बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं जिनसे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि स्प्राउट्स को उबालकर ही खाया जाए। स्प्राउट्स फाइबर से भरपूर होता है और इसमें कैलरीज बेहद कम होती हैं जिससे स्प्राउट्स खाने के बाद आपका पेट काफी लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। स्प्राउट्स में मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट्स आंखों की सेल्स को फ्री रैडिकल्स से सुरक्षित रखते हैं और इसमें मौजूद विटमिन ए आई साइट यानी आंखों की रोशनी को तेज करता है।

Related Articles

Back to top button
Close