Home Sliderदेशनई दिल्ली

हरियाणा : राम रहीम के 36 आश्रम सील, डेरा मुख्यालय पर सेना का घेरा

चंडीगढ़/नई दिल्ली, 26 अगस्त : साध्वी से दुष्कर्म मामले में 15 साल बाद दोषी करार दिए जाने पर डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम के समर्थकों द्वारा की गई हिंसा के बाद शनिवार को शासन और प्रशासन ने डेरा सच्चा सौदा के खिलाफ व्यापक कार्रवाई की है। राम रहीम की जेड प्लस सुरक्षा हटा दी गयी है और हरियाणा में उनके 36 आश्रमों को सील किया गया है। सिरसा में डेरा मुख्यालय को सेना ने घेर कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस ने डेरा प्रमुख के 6 निजी सुरक्षा गार्डों को हिरासत में लिया है। शुक्रवार को हुई हिंसा में अबतक 32 लोगों की मौत हुई है। उधर, शनिवार को भी पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने कानून व्यवस्था के मुद्दे पर हरियाणा सरकार को कड़ी फटकार लगाई है। हरियाणा-पंजाब समेत आसपास के दूसरे राज्यों में भड़की हिंसा को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के दिल्ली स्थित आवास पर हाईलेवल बैठक हुई जिसमें अर्ध सैनिक बलों की समय से तैनाती नहीं किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की गई। 

साध्वी से रेप केस में 15 साल बाद शुक्रवार को पंचकूला की सीबीआई अदालत द्वारा दोषी करार दिए जाने के बाद डेरा प्रमुख के समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया। हरियाणा और पंजाब में हुई हिंसा में अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 250 से ज्यादा लोग घायल हैं। 

इस बीच शनिवार को सेना ने सिरसा में दोनों डेरों को घेर लिया है। सेना अपने साथ समर्थकों को ले जाने के लिए बसें लेकर आयी है। डेरे के अंदर बड़ी संख्या में समर्थक मौजूद हैं। सिरसा में शनिवार को पहले अल सुबह सेना ने फ्लैग मार्च निकाला। इसके बाद पूर्वाह्न 11 बजे डेरे को घेरने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी। सेना के जवानों ने पहले पुराने डेरे को घेरा। इसके बाद वहां से लगभग दो किलोमीटर दूर नए डेरे को घेरा। सेना अंदर घुसने की तैयारी कर रही है लेकिन डेरे के अंदर बड़ी संख्या में समर्थक मौजूद हैं। इनमें महिलाएं तथा बच्चे भी हैं। डेरा समर्थकों के पास अंदर हथियार होने की भी आशंका है। ऐसे में सेना अंदर जाने के पहले सभी तमाम ऐहतियात बरत रही है ताकि अगर डेरा समर्थक प्रतिरोध करें तो आपरेशन के दौरान कम से कम नुकसान हो।

पुलिस ने राम रहीम के 6 निजी सुरक्षा बलों को हिरासत में लिया है। इनके पास से हथियार, केरोसिन तेल भी जब्त किया गया है। राम रहीम के इन 6 सुरक्षा गार्ड और 2 डेरा समर्थकों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया है। इन सभी पर शुक्रवार को वाहनों की चेकिंग के समय आईजी स्तर के एक वरिष्ठ पुलिस अफसर को चांटा मारने का आरोप है। हरियाणा में राम रहीम के 36 आश्रमों के सील किया गया है जिनमें करनाल, अंबाला, कैथल और कुरुक्षेत्र के आश्रम भी हैं।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बीएस संधू के अनुसार डेरा प्रमुख राम रहीम की जेड प्लस सुरक्षा हटा दी गयी है। उन्हें रोहतक की जेल में एक सामान्य कैदी की तरह रखा गया है। उन्होंने बताया कि डेरा प्रमुख के खिलाफ आए फैसले के बाद भड़की हिंसा में 524 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यही नहीं डेरा समर्थकों के पास से तीन राइफल तथा पिस्टल और कारतूस भी बरामद हुआ है। इसके साथ उन्होंने स्पष्ट किया कि सिरसा में डेरा मुख्यालय के अंदर सेना नहीं घुसी है। सेना ने डेरे के बाहर घेरा डाला है। अंदर मौजूद समर्थकों से बाहर निकने की अपील की जा रही है।

इस मामले में लगातार नजर रख रहे पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में शनिवार को हरियाणा और पंजाब में कानून व्यवस्था की स्थिति रिपोर्ट पेश की गई। कोर्ट ने सख्त निर्देश दिया कि दोनों ही राज्यों के डीसी अपने यहां हिंसा के कारण हुए आर्थिक नुकसान की रिपोर्ट मंगलवार को तीन बजे तक पेश करें। हाईकोर्ट में जस्टिस एसएस सरो की नेतृत्व वाली खंड पीठ ने डेरा प्रमुख के खिलाफ चल रहे केस में कानून व्यवस्था की स्थिति पर दाखिल जनहित याचिका पर सुनवाई प्रारम्भ की। इसमें दोनों राज्यों की तरफ से उनके महाधिवक्ताओं ने अपने राज्यों की मौजूदा कानून-व्यवस्था की रिपोर्ट प्रस्तुत की। हरियाणा में डेरा प्रमुख के खिलाफ फैसला आने के बाद पंचकूला में 28 तथा सिरसा में 4 लोगों की मौत हुई है। पूरे हरियाणा में डेरा समर्थकों पर आठ केस दर्ज किए गए हैं।

दूसरी तरफ, पंजाब में भड़की हिंसा में डेरा समर्थकों पर 45 केस दर्ज किए हैं। इस स्थिति को देखने के बाद हाईकोर्ट ने कानून-व्यवस्था को लेकर चिंता जताई। हाईकोर्ट ने कहा कि दोनों राज्यों के डीसी आम जनता तथा दुकानदारों के साथ ही सरकारी महकमों को भी हिंसा के कारण क्या आर्थिक नुकसान हुआ है, इसकी रिपोर्ट मंगलवार को तीन बजे तक पेश करें। इस हिंसा के कारण किसको कितना मुआवजा देना है, यह अब हाईकोर्ट तय करेगा। आप रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इस रिपोर्ट में सरकारी महकमे को हुआ आर्थिक नुकसान भी शामिल रहेगा।
उधर, हरियाणा के साथ ही दिल्ली में कृष्णा नगर में मौजूद डेरे की भी पुलिस ने तलाशी ली। दिल्ली के डेरे में कई महंगी बाइक और गाड़ियां खड़ी हैं। 

केंद्रीय गृहमंत्री सिंह के दिल्ली स्थित आवास पर आज एक उच्चस्तरीय बैठक में इन सभी हालात की समीक्षा की गई। इस बैठक में एनएसए अजीत डोभाल, आईबी चीफ राजीव जैन, गृह सचिव राजीव महर्षि समेत केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के उच्च अधिकारी शामिल हुए।

सूत्रों के अनुसार बैठक में राजनाथ ने अर्धसैनिक बलों की समय से तैनाती नहीं करने पर नाराजगी जताई। राजनाथ ने हिंसा से निपटने के लिए कड़े कदम उठाने पर जोर दिया। दरअसल हिंसा पर हरियाणा सरकार के ढुल-मुल रवैये के चलते केंद्र की भी देश में फजीहत हो रही है। इसके चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी खासे नाराज बताये जा रहे हैं। वहीं पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के लगातार निर्देशों का पालन नहीं करने पर भी खट्टर सरकार निशाने पर है। कयास लगाए जा रहे थे कि इस उच्च स्तरीय बैठक में मनोहर लाल खट्टर भी पहुंचेंगे लेकिन वह बैठक में शामिल नहीं हुए।

Related Articles

Back to top button
Close