खबरेपश्चिम बंगाल

हाई कोर्ट के निर्देश की अनदेखी करने पर सीपी को कारण बताओ नोटिस.

कोलकाता, 14 जनवरी=  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत की सभा शनिवार को अपने निर्धारित समय दोपहर ढाई बजे से कोलकाता के ब्रिगेड परेड मैदान में शुरू होगी। इस बीच कोलकाता उच्च न्यायालय ने अदालत के निर्देश की अवमानना करने को लेकर कोलकाता पुलिस के कमिश्नर राजीव कुमार को शोकाज किया है।

गौरतलब है कि शनिवार की सभा के लिए आरएसएस की तरफ से पुलिस को आवेदन भेज कर खिदिरपुर के भूकैलाश मंदिर मैदान अथवा ब्रिगेड मैदान में सभा आयोजन का प्रस्ताव दिया था। पुलिस ने विभिन्न कारणों का हवाला देकर दोनो स्थानो पर सभा की अनुमति देने से इनकार कर दिया था। इसके खिलाफ आरएसएस ने हाई कोर्ट में आवेदन किया।

मामले की पहली सुनवाई में हाई कोर्ट ने कोलकाता पुलिस के कमिश्नर को मामले के सभी पहलुओं की समीक्षा कर अनुमति देने को कहा था लेकिन पुलिस आयुक्त के बजाए संयुक्त पुलिस आयुक्त ने आरएसएस को पत्र भेज कर सभा की अनुमति देने से फिर इनकार कर दिया। शुक्रवार को फिर आरएसएस ने हाई कोर्ट से सभा के लिये अनुमति देने का अनुरोध किया। न्यायधीश जयमाल्य बागची ने कुछ शर्तों के साथ आरएसएस को ब्रिगेड मैदान में सभा करने की अनुमति दे दी। इसके साथ ही न्याधीश ने पुलिस आयुक्त की भूमिका पर नाराजगी भी जाहिर की। न्याधीश जयमाल्य बागची ने कहा कि पुलिस कमिश्नर ने जाम बूझ कर अदालत के आदेश की अवमानना की है। अदालत ने कमिश्नर राजीव कुमार के खिलाफ रूल जारी करने के साथ-साथ उन्हें शो काज भी किया। आमंत्रितों लोगों का पूरा विवरण सभा शुरू होने से पहले प्रशासन को उपलब्ध कराना होगा।

इस वार्षिक आयोजन को संबोधित करने के लिये संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत शुक्रवार को ही कोलकाता पहुंच चुके हैं। अदालत के निर्देशों को देखते हुए स्थानीय संघ नेतृत्व ने कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे कार्यक्रम स्थल पर आने के बजाए टेलीविजन पर कार्यक्रम देखें। कुछ स्थानीय चैनलों के जरिये पूरे कार्यक्रम के लाइव टेलीकास्ट का इंतजाम किया गया है। संघ के कार्यकर्ता राज्य के विभिन्न स्थानों पर बडे स्क्रीन लगा कर सामूहिक रूप से कार्यक्रम देखने का इंतजाम कर चुके हैं।

Related Articles

Back to top button
Close