खबरेबिज़नेस

होम लोन के ब्याज में मिलेगी सब्सिडी : केंद्र सरकार

Business.नई दिल्ली, 13 फरवरी=  केंद्र सरकार ने सबके लिए आवास योजना को सफल बनाने के लिए पहली बार घर खरीद रहे लोगों के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी का दायरा बढ़ा दिया है। इसके तहत घर खरीदारों को उनकी आमदनी के हिसाब से अलग-अलग दर पर सब्सिडी दी जाएगी। सरकार ने 18 लाख तक के सालाना आय वाले लोगों को अब ब्याज सब्सिडी के दायरे में ले लिया है।

इस योजना के तहत अगर जिसकी आमदनी सालाना छह लाख रुपये है तो 6 लाख रुपये के होमलोन पर 6.5 फीसदी ब्याज सरकार देगी। अगर 9 फीसदी ब्याज पर कर्ज लिया है तो उसको सिर्फ 2.5 फीसदी ब्याज ही देना होगा। इसी तरह सालाना 12 लाख रुपये की सालाना आमदनी पर 9 लाख रुपये के होम लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी और 18 लाख रुपये की आमदनी पर 12 लाख रुपये के होम लोन पर 3 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलेगी। मौजूदा होम लोन की ब्याज दर के अनुसार सरकार की इस योजना से हर महीने ईएमआई में करीब 2200 रुपये जबकि लोन के भुगतान में करीब 2.4 लाख रुपये की बचत आम जनता को होगी।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली इस सब्सिडी के अलावा इनकम टैक्स एक्ट 24 के तहत होम लोन पर सालाना 2 लाख रुपये की छूट मिलती है।

Related Articles

Back to top button
Close