खबरेबिहारराज्य

बिहार : स्टेशन रोड फ्लाईओवर का हुआ उद्घाटन, तो राजधानी की खूबसूरती निहारते रह गये लोग

पटना, सनाउल हक़ चंचल

स्टेशन रोड फ्लाईओवर का हुआ उद्घाटन, राहगीरों ने नये पुल के साथ ली सेल्फी

पटना : मंगलवार को स्टेशन रोड फ्लाई ओवर के उद्घाटन के अवसर पर जब लोग फ्लाई ओवर के ऊपर पहुंचे, तो वहां से पटना की खूबसूरती देखते ही रह गये. अंधेरा होने के बाद यह और बढ़ गयी. 

हर ओर रोशनी में लिपटे शहर का एक से बढ़ कर एक नजारा दिखने लगा. फ्लाई ओवर के एक तरफ पटना जंक्शन,  महावीर मंदिर और जामा मस्जिद की सुंदरता देखते ही बनती है तो दूसरी तरफ  बुद्ध स्मृति पार्क और बिस्कोमान टावर का नजारा दिखता है. महाराजा काॅम्प्लेक्स और फ्रेजर रोड में बने होटलों की भी हल्की झलक यहां  से दिखती है. लोगों ने खड़े होकर इस नये पुल के साथ सेल्फी भी ली.

बढ़ी लोगों की सुविधाएं : स्टेशन रोड फ्लाइओवर पर आवागमन शुरू होने से लोगों की सुविधाएं बढ़ गयी हैं. अब राजेंद्र नगर या कंकड़बाग की तरफ से आर ब्लॉक या सचिवालय की तरफ आने-जाने वाले लोगों  को  वीणा सिनेमा, स्टेशन गोलंबर और न्यू मार्केट की भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा.

स्टे ब्रिज

पुल में 39 स्पैन हैं. पुल के मध्य 

भाग में केबल स्टे ब्रिज तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. उसमें फ्लाईआेवर के मध्य भाग के डेक का पूरा लोड दोनों तरफ बनेे दो ऊंचे पिलरों में लगे केबल सपोर्ट में दिया गया है. इस वजह से पुल के मध्य भाग से गुजरने पर कंपन महसूस होता है. 

डिप्टी मेयर बोले

शिष्टाचार का किया गया उल्लंघन उद्घाटन में मेयर सीता साहू व डिप्टी मेयर विनय कुमार पप्पू को आमंत्रित नहीं किया गया. इस पर डिप्टी मेयर ने पुल निर्माण निगम के अध्यक्ष को पत्र लिख कहा है कि सामान्य शिष्टाचार का उल्लंघन ही नहीं किया है, बल्कि नगर निगम के संवैधानिक अधिकार का भी अतिक्रमण प्रयास किया गया है.

जाम से मिलेगी निजात

चिरैयाटांड़ से बुद्ध मार्ग होते हुए बेली रोड आने-जाने के लिए  भी यह एक बेहतर विकल्प होगा क्योंकि इस फ्लाई ओवर के इस्तेमाल  से वाहनों को पटना जंक्शन के सामने व आसपास के क्षेत्रों में लगने वाले जाम से निजात मिल जायेगी. इससे आने-जाने में लगने वाला समय घट कर तीन चौथाई हो जायेगा. पेट्रोल व डीजल की भी बचत होगी, क्योंकि जाम में लंबे समय तक खड़े रहने से वाहनों का तेल बर्बाद होता है.

Related Articles

Back to top button
Close