उत्तराखंडखबरेराज्य

2013 की आपदा ने मुझे मन से आहत किया: ज्ञानेद्र

देहरादून 5 अक्तूबर (हि.स.)। 2013 की आपदा ने मुझे मन से आहत किया है यह मानना है प्रख्यात चित्रकार ज्ञानेद्र कुमार का। गुरूदेव रविन्द्र नाथ टैगोर के जिन शिष्यों ने राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय कला की धूम मचाई है,उनमें देहरादून के ज्ञानेन्द्र कुमार का नाम शामिल है। एम.ए .दर्शन शास्त्र करने से पहले ज्ञानेंद्र कुमार ने 1964 में ललित कला शिल्प और संगीत की शिक्षा गुरूदेव रवीन्द्र नाथ ठाकुर की विश्व विख्यात संस्था विश्व भारती,विश्व विद्यालय शांति निकेतन से प्राप्त की। कला की भूख ने ज्ञानेंद्र कुमार को यहीं चुप नहीं बैठने दिए। 

उन्होंने मूर्तिकला और चित्रकला की नई संभावनाओं पर हाईवेकम कॉलेज इंग्लैंड से शिक्षा प्राप्त की। अन्तर्राष्ट्रीय ग्रीष्मकालीन ललित कला अकादमी आस्ट्रिया द्वारा आयोजित अमूर्त चित्रकला संगोष्ठी में भाग लेकर देश को गौरवान्वित किया। ज्ञानेंद्र कुमार जो कला,संगीत और गीत क ी त्रिवेणी माने जाते हैं हाथ में छेनी उठा लेते हैं तो मूर्तिकार बन जाते हैं और तूलिका उठा लेते हैं तो चित्रकार बन जाते हैं। ज्ञानेंद्र कुमार ने 1965 से लेकर 2001 तक भारतीय वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में मुख्य कलाधिकारी के रूप में अपनी सेवाएं दी और इसी बीच संस्थान की पर्यावरण पर प्रकाशित वन अनुसंधान पत्रिका का 1990 से 2001 तक संपादन किया।

10 वर्षों तक कला परिषद उपाध्यक्ष के पद पर कार्य चुके ज्ञानेंद्र कुमार गत 18 सालों से स्वतंत्र रूप से राष्ट्रीय स्तर पर शिल्पन,चित्रण,गायन और लेखन में कार्यरत हैं। 

दिल्ली दूर दर्शन के प्रमुख भजन गायक के रूप में ख्याति प्राप्त ज्ञानेंद्र कुमार आईसीसीआर दिल्ली द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की मुख्य कलाकार होते हैं। अब तक ज्ञानेंद्र कुमार ने फाइन आर्ट्स अकादमी कलकत्ता,ललित कला अकादमी नई दिल्ली, एआईएफएक्स नई दिल्ली,आईसीसीआर नई दिल्ली,उत्तरांचल कला परिषद देहरादू, कला अनंत सोसायटी देहरादून,कला आयाम जेपी रेजीडेंसी मसूरी, आधवन ऑर्ट गैलरी देहरादून,इंडो गल्फ सेंटर बेंगलूरू, आईसीसीआर नई दिल्ली में दो दर्जन से अधिक प्रदर्शनियां आयोजित की जा चुकी हैं,जिनमें एकल और जुगल प्रदर्शनियां शामिल हैं। 

अब तक जिन विद्वानों को समय-समय पर ज्ञानेंद्र कुमार को सम्मानित किया है,उनमें तत्कालीन राष्ट्रपति डा. शंकर दयाल शर्मा, साहित्यकार हरबंस राय बच्चन,डा. लक्ष्मी मल्ल सिंहघवी,हजारी प्रसाद द्विवेदी,भवानी प्रसाद मिश्र,अमिताभ बच्चन,प्रख्यात साहित्यकार कमलेश्वर, पूर्व मुख्यमंत्री भीष्म नारायण सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री माता प्रसाद,डा. प्रो. लोकेश चन्द्र के नाम शामिल हैं।

फिलहाल ज्ञानेंद्र कुमार की एक कृति जो 2013 की आपदा पर आधारित है में केदारधाम के ध्वंस का चित्रण है यह खासी चर्चाओं में है। इस चित्र में ज्ञानेन्द्र कुमार ने पहले के केदारधाम,आपदा के बाद केदारधाम और वर्तमान के केदारधाम के अनुकृति बनाई है,जो इन दिनों कला दीर्घाओं में अच्छी खासी धूम मचा रही है। वैसे अमूर्त कला के प्रमुख चित्रकार के रूप में चर्चित ज्ञानेंद्र कुमार मानते हैं कि कला उन्हें जीने की ललक देती है। कला के माध्यम से ही वे सामाजिक कुटेवों को दूर करने का गुरूतर कार्य कर रहे हैं। यही कारण है कि वे निरंतर कला साधना में जुटकर समाज को जीवंत बनाने का कार्य कर रहे हैं। 

Related Articles

Back to top button
Close