Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

2020/21 घरेलू सत्र में ड्यूक की जगह कूकाबुरा गेंद का इस्तेमाल करेगा सीए

मेलबर्न। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटेन में बनने वाली ड्यूक गेंद को उनके 2020/21 शेफील्ड शील्ड सीज़न से हटा दिया जाएगा और घरेलू पिचों पर अधिक स्पिन गेंदबाजी को प्रोत्साहित करने के लिए केवल कूकाबुरा गेंद का उपयोग किया जाएगा।

2019 एशेज सीरीज की तैयारियों के लिए सीए ने इंग्लिश पिचों पर इस्तेमाल किए जाने वाली ड्यूक गेंद को 2016/17 शेफील्ड शील्ड सीज़न में पेश किया था, और फल स्वरूप 2001 के बाद पहली बार टिम पेन की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड में एशेज सीरीज को 2-2 से ड्रॉ कर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखी।

सीए के क्रिकेट ऑपरेशन के प्रमुख पीटर रोच ने कहा कि प्रथम श्रेणी की प्रतियोगिताओं में कूकाबुरा को वापस उपयोग में लाने का यह सही समय है।

रोच ने एक बयान में कहा, “ड्यूक की शुरुआत एक शार्थक अभ्यास रहा, विशेष रूप से विदेशी एशेज श्रृंखला में, जहां ड्यूक का इस्तेमाल इंग्लैंड की टीम के द्वारा किया जाता है।”

उन्होंने कहा, “हमने देखा है कि शेेफील्ड शील्ड के हाल के सत्रों में स्पिन गेंदबाज कम भूमिका निभा रहे हैं, और सबसे ज्यादा यह चीज उन मुकाबलों में देखी गई जिनमें ड्यूक बॉल का प्रयोग किया गया है।”

उन्होंने आगे कहा, “हमें प्रथम श्रेणी क्रिकेट में स्पिनरों की गेंदबाजी की जरूरत है और हमें अपने बल्लेबाजों को स्पिन का सामना करने की जरूरत है। हम उम्मीद करते हैं कि एक गेंद में बदलाव से यहां सकारात्मक लाभ होगा।”

ड्यूक बॉल के निर्माता दिलीप जाजोदिया ने कहा कि फर्म में सीए के इस फैसले को अच्छी तरह से समझा है।

यह फैसला ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों की शिकायत के बाद लिया गया है। खिलाड़ियों का कहना था कि घरेलू खेल से स्पिन गेंदबाजी को बाहर किया जा रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ इस साल दिसंबर में घरेलू टेस्ट श्रृंखला खेलेगी। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close