Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

कैराना में मिली हार तो लेनिन की भाषा बोले राजनाथ, ‘वन स्टेप फॉरवर्ड, टू स्टेप बैकवर्ड’

नई दिल्ली (ईएमएस)। उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। यह सीट रालोद उम्मीदवार तबस्सुम हुसैन ने जीत ली है। इस नतीजे को 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी को एक बार फिर बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है। जब कैराना के नतीजों पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह से सवाल पूछा गया तो उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि जब एक लंबी छलांग लगानी पड़ती है तो कुछ कदम पीछे लेने पड़ते हैं। दरअसल, राजनाथ सिंह का यह बयान वही है, जो लेनिन कहा करते थे। लेनिन का एक मशहूर वक्तव्य है, वन स्टेप फॉरवर्ड, टू स्टेप बैकवर्ड।

यानी जब आपको एक कदम आगे बढ़ना होता है तो पहले दो कदम पीछे हटना पड़ता है। बता दें कि पिछले दिनों लेनिन का नाम भारत में काफी चर्चित रहा था। त्रिपुरा में जब भाजपा ने लेफ्ट को हराकर जीत दर्ज की थी, उस दौरान वहां पर लेनिन की मूर्ति को तोड़ दिया गया था। उत्तर प्रदेश में भाजपा कैराना लोकसभा ही नहीं, नूरपुर विधानसभा भी हार गई है। नूरपुर विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी ने कब्जा जमा लिया है, यह सीट पहले बीजेपी के पास थी। 2014 में मोदी लहर के दम पर भाजपा ने यहां बड़ी जीत दर्ज की थी। पूर्व सांसद हुकुम सिंह यहां करीब तीन लाख वोटों से जीते थे। अब हवा पूरी तरह से पलट गई है।

बीजेपी ने यहां सहानुभूति के नाम पर वोट हासिल करने के लिए हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को मैदान में उतारा। लेकिन उसका यह दांव भी नहीं चल पाया। बीजेपी के सारे फॉर्मूले महागठबंधन के आगे फेल हो गए, जबकि 2014 लोकसभा और 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां विपक्ष का सफाया कर दिया था।

Related Articles

Back to top button
Close