Home Sliderखबरेदेशबिज़नेस

चीनी सामानों के बहिष्कार का असर, महंगे हुए मोबाइल एक्सेसरीज

नई दिल्ली. बॉर्डर पर चल रहे चीन और भारत के तनाव के कारण लोग जमकर चीनी सामानों का बहिष्कार कर रहे हैं। इस बहिष्कार के कारण एक तरफ जहां मेड इन इंडिया प्रोडक्ट को ऊपर उठाने में सहारा मिल रहा है। तो वहीं दूसरी तरफ लोगों को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है. देश में चीन सामानों के विरोधी माहौल बनने से मोबाइल एसेसरीज के दाम बढ़ गए हैं।

चार्जर, स्क्रीन गार्ड , कवर, केबल का 70 से 80 फीसदी आयात चीन से होता है। अब इनके दामों में 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. चीन से इंपोर्ट पर कस्टम की सख्ती का असर देश के मोबाइल एसेसरीज पर दिखने लगा। प्रोडक्ट बाजार में मिल नहीं रहे और अगर मिल भी रहे हैं तो बेहद ऊंचे दाम पर।

व्यापारियों का कहना है कि देश में जिस तरह से चीनी सामानों का बहिष्कार हो रहा है। उसे देखते हुए वो चीन के सामानों को मंगाने से डर रहे हैं. इस महौल को देखते हुए ही हमने चीन से आने वाले ऑर्डर्स को रद्द कर दिया है। जिसका सीधा असर बाजार पर पड़ा है. इंपोर्ट रुकने के कारण बाजार में एक्सेसरीज की कमी है. बहुत सी चीजें उपलब्ध ही नही है, जिसके कारण कुछ एक्सेसरीज की कीमतों 40 से 50 फीसदी तक महंगी हो चुकी हैं। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close