Home Sliderखबरेदेशनई दिल्लीराज्य

कोरोना की चपेट में अर्द्धसैनिक बल, गृह मंत्रालय हुआ सख्त

नई दिल्ली । अर्द्धसैनिक बलों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए गृह मंत्रालय सख्त हो गया है। मंत्रालय ने स्टैंडर्ट ऑपरेशन प्रोसीजर (एसओपी) का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं। क्योंकि, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ औऱ एसएसबी में अभी तक कोरेाना संक्रमण के 256 मामले पाए गए हैं।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) हेडक्वार्टर में इससे पहले एक असिस्टेंड कमांडेंट में कोरोना के लक्षण मिले थे। वहीं सीआरपीएफ का एक ड्राइवर कोरोना पाॅजिटिव पाया गया। सीआरपीएफ में कुल 144 कोरोना पाॅजिटिव मामले मिल चुके हैं। इसके अलावा सीआरपीएफ मुख्यालय में भर्ती विभाग के एक कर्मचारी में लक्षण दिखने के बाद उसको राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में भर्ती कराया गया। सीआरपीएफ ने सावधानी बरतते हुए संपर्क में आए 35 लोगों को क्वारंटीन किया है। फिलहाल सीजीओ कॉम्प्लेक्स में मौजूद सभी मुख्यालयों को पूरी तरीके से हर दिन सैनिटाइज किया जा रहा है।

बार्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) हेडक्वॉर्टर में हेड कॉन्स्टेबल कोरोना पॉजिटिव पाया गया। बीएसएफ कॉन्स्टेबल के संपर्क में आए जवानों और अधिकारियों को क्वारंटीन कर दिया गया है। बीएसएफ में अब तक कुल 67 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। बीएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) शुभेंदु भारद्वाज के अनुसार, बीएसएफ के 24 कर्मचारी त्रिपुरा में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और दिल्ली में 41 जवान संक्रमित हुए हैं। एक जवान कोलकाता में भी संक्रमित हुआ है जो केंद्र सरकार के इंटर मिनिस्ट्रियल टीम को एस्कॉर्ट कर रहा था।

इसके अलावा भारत-तिब्बत सीमा बल (आईटीबीपी) के एक हेड कांस्टेबल की कोरोना से मौत हो चुकी है। अब तक आईटीबीपी में 21 कोरोना पॉज़िटिव केस आ चुके हैं। 40 जवानों की रिपोर्ट जल्द आने की संभावना है।

आईटीबीपी के डीजी एस.एस. देसवाल ने बताया कि कोविड -19 से लड़ने के लिए 200 बेड का डेडिकेटेड अस्पताल तैयार किया गया है। ग्रेटर नोएडा स्थित यह अस्पताल सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त है और इसमें ही अर्द्धसैनिक बलों के कोरोना संक्रमित जवानों को रखा जाएगा।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close