Home Sliderखबरेदेशनई दिल्लीराज्य

दिल्‍ली : गार्गी कॉलेज में छेड़छाड़ पर एफआईआर दर्ज, संसद में उठा मामला, प्रिंसिपल को किया तलब

नई दिल्‍ली । गार्गी कॉलेज छेड़छाड़ मामले में दिल्ली पुलिस ने केस रजिस्टर किया है। एफआईआर हौज खास थाने में दर्ज हुई है। इस बीच, दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्‍ल्‍यू) ने गार्गी कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. प्रोमिला कुमार को तलब करते हुए 13 फरवरी को दोपहर 2:00 बजे आयोग के समक्ष पेश होने को कहा।

दिल्ली पुलिस ने गार्गी कॉलेज की छात्राओं के साथ पिछले सप्ताह एक सांस्कृतिक उत्सव के दौरान हुई कथित छेड़छाड़ के मामले में सोमवार को प्राथमिकी दर्ज की। पुलिस ने कहा कि कॉलेज अधिकारियों ने उससे शिकायत की है।

हौज खास थाने में भारतीय दंड संहिता की धाराओं 452 (हमला करना, या नुकसान पहुंचाने के इरादे से अनधिकृत तरीके से घुसना), धारा 354 (महिला की मर्यादा को क्षति पहुंचाने के लिए उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग), धारा 509 (किसी महिला की मर्यादा का अनादर करने के आशय से कोई अश्लील शब्द कहना, हावभाव प्रकट करना या कोई कृत्य करना) और धारा 34 (साझा आपराधिक इरादा) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

गार्गी कॉलेज मामले पर डीसीपी साउथ अतुल ठाकुर ने बताया कि गार्गी कॉलेज के अधिकारियों से प्राप्त शिकायत के आधार पर हौज़ खास पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता की धारा 452, 354, 509, और 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि सबूत इकट्ठे करने के लिए पुलिस सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है और तथ्यों का पता लगाने के लिए छात्रों से भी पूछताछ की जा रही है। ठाकुर ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) गीतांजलि खंडेलवाल मामले की जांच कर रही हैं।

संसद में गूंजा छेड़छाड़ का मामला
वहीं, कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने इस मामले को लोकसभा में उठाया। इस पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जवाब देते हुए कहा कि गार्गी कॉलेज में हुई घटना हमारे संज्ञान में आई है और इसकी जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि घटना को बाहरी लोगों ने अंजाम दिया जोकि उचित नहीं है। कॉलेज प्रशासन को इस पर ध्यान देने के लिए कहा गया है और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

यह है पूरा मामला
गौरतलब है कि गार्गी कॉलेज के गेट के बाहर सोमवार को 100 से अधिक छात्राओं ने इस संबंध में प्रदर्शन किया। छात्राओं और शिक्षकों ने इस घटना के संबंध में सोशल मीडिया पर भी जानकारी साझा की थी। सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार छह फरवरी को कॉलेज उत्सव ‘रेवरी’ के दौरान शाम करीब साढ़े छह बजे नशे में धुत पुरुषों के समूह ने कॉलेज के प्रवेश द्वार पर धावा बोल दिया और अंदर घुस गए।

छात्राओं का आरोप
छात्राओं ने आरोप लगाया कि ‘रैपिड एक्शन फोर्स’ और दिल्ली पुलिस के जवान वहीं गेट के पास तैनात थे, जहां से ये पुरुष कथित तौर पर अंदर आए। नाम उजागर न करने की शर्त पर एक छात्रा ने कहा, ‘‘ वहां सुरक्षा में भारी चूक थी। छात्राओं को गलत तरीके से छुआ गया, छेड़छाड़ की और उन पुरुषों द्वारा हाथापाई भी की गई, जिनकी उम्र 35 साल के आसपास लग रही थी। कॉलेज ने सुरक्षा का दावा किया है लेकिन मुझे नहीं लगता कि देश में किसी भी कॉलेज परिसर में ऐसी कोई घटना हो सकती है।’’

Tags

Related Articles

Back to top button
Close