Home Sliderखबरेबिज़नेस

दिल्‍ली-एनसीआर में टमाटर बिक रहा 70 रुपये किलो, आलू भी हुआ महंगा

नई दिल्‍ली। मौनसून का सीजन शुरूा होने के साथ ही टमाटर फिर लाल हो महंगा गया महंगा। राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर में टमाटर खुदरा में 70 रुपये किलो के भाव बिक रहा है। आजादपुर मंडी में शनिवार को टमाटर का थोक भाव 30 रुपये से लेकर 40 रुपये प्रति किलो तक रहा है। हालांकि, एक दिन पहले खुदरा में टमाटर 70 रुपये से लेकर 80 रुपये तक बिका।

एशिया की सबसे बड़ी थोक फलों और सब्जियों की मंडी आजादपुर में टमाटर एसोसिएशन के प्रधान अशोक कौशिक ने हिन्‍दुस्‍थान समाचार से बातचीत में बताया कि मंडी में टमाटर का थोक भाव 30 रुपये से लेकर 40 रुपये प्रति किलो है। उन्‍होंने टमाटर के भाव में अचानक इतनी तेजी की वजह हरियाणा और यूपी में टमाटर की फसल का खराब होना बताया।

कौशिक ने कहा कि बरसात में फसल खराब होने से टमाटर की आवक घट गई है, जिसकी वजह से कीमतों में उछाल आया है। उन्‍होंने कहा कि अगले हफ्ते से नई फसल की आवक जोर पकड़ने के बाद कीमतों में गिरावट आने की उम्मीद है। दरअसल बीते एक महीने में टमाटर के थोक भाव में 10 गुना तक की वृद्धि हुई है। पिछले महीने आजादपुर मंडी में टमाटर का थोक भाव 1.25 रुपये से लेकर 4.75 रुपये प्रति किलो चल रहा था।

उल्‍लेखनीय है कि मंडी में टमाटर के थोक दाम बढ़ने से दिल्ली-एनसीआर में टमाटर का भाव 70 रुपये से लेकर 80 रुपये प्रति किलो तक उछला। इतना ही नहीं टमाटर के अलावा आलू और हरी सब्जियों के दाम में भी तेजी आई है, जिसकी एक बड़ी वजह डीजल के दाम में बढ़ोतरी भी है। डीजल के दाम में बढ़ोतरी से सब्जियों की परिवहन लागत बढ़ गई है। हालांकि, उन्‍होंने बताया कि टमाटर अब ज्यादा लाल नहीं होगा, अगले हफ्ते से हिमाचल प्रदेश से नई फसल की आवक जोर पकड़ने वाली है।

आलू भी होने लगा महंगा

कोविड-19 की महामारी के बीच केवल टमाटर ही नहीं, बल्कि अब आूल की कीमतों में भी तेजी देखने को मिलने लगी है। दिल्ली में आलू का भाव 20 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 30 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है। इसके अलावा हरी सब्जियों के दाम में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close