Home Sliderखबरेदेशनई दिल्लीराज्य

दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में तेज हवा के साथ बारिश

नई दिल्ली । पश्चिम विक्षोभ की वजह से मौसम में अचानक आए बदलाव के कारण राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में कुछ क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई । वहीं उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, मध्य प्रदेश व उत्तराखंड में भी कई इलाकों में तेज बारिश हुई है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार यहां मौसम का मिजाज बदल सकता है। मौसम पूर्वानुमान केंद्र, दिल्ली से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं की वजह से सोमवार तक यहां बदलाव देखने को मिल सकता है । दिल्ली के कई इलाकों में रविवार और सोमवार को हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा देश के अन्य राज्य बिहार और उत्तर प्रदेश में भी बारिश होने का अनुमान है।

हरियाणा व पंजाब में मौसम का मिजाज बिगड़ने से मंडियों में बिकवाली के लिए आई लाखों क्विंटल गेहूं बारिश की भेंट चढ़ गई। रविवार सुबह एकाएक मेघ गर्जना के साथ बारिश का आगाज हुआ। बारिश से खुले आसमान में पड़ा लाखों क्विंटल गेहूं भीग गया। खासकर खरीद केंद्रों पर किसानों के साथ आढ़तियों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा क्योंकि वहां तिरपाल व शेड की कोई व्यवस्था नहीं है। ज्यादातर खरीद केंद्रों पर तो अभी तक बारदाना भी नहीं पहुंच पाया है, जिसके चलते तुलाई की गई गेहूं भी बारिश की भेंट चढ़ गई। उठान धीमा होना भी परेशानी का सबब बना हुआ है। उठान धीमा होने का सबसे बड़ा कारण लेबर की कमी भी है।

बिहार में भी पश्चिमी विक्षोभ का असर आज दिखाई दिया। पटना सहित राज्‍य के अधिकांश इलाकों में बादल छाए हैं। कई क्षेत्रों में बारिश हो रही है। कही-कही आंधी-तूफान और ओलावृष्टि की भी खबर मिली है। इससे फसलों को भारी नुकसान की आशंका व्‍यक्‍त की जा रही है। बारिश के दौरान वज्रपात से भोजपुर में एक युवती की मौत भी हो गई। मौसम विभाग ने बीते दिनों 26 अप्रैल तक के लिए बिहार के 18 जिलों में ब्लू अलर्ट जारी किया है।

इससे पहले शनिवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश भी हुई। प्रयागराज, कानपुर और बनारस में एक मिलीमीटर के आसपास बारिश दर्ज की गई है। मौसम में इस बदलाव का असर पूर्वी से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश देखा गया। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले दो तीन दिन हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है।लखनऊ के आसपास के जिलों में भी आज सुबह से बदली छाई हुई है। यह सिलसिला अगले 3 दिनों तक बरकरार रहेगा।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close