Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच अब रिचर्ड्स-बॉथम ट्रॉफी नाम से खेली जाएगी टेस्ट श्रृंखला, विजडन ट्रॉफी रिटायर

लंदन। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच अगली बार से जब भी कोई टेस्ट श्रृंखला खेली जायेगी तो वह रिचर्ड्स-बॉथम ट्रॉफी के नाम से जानी जाएगी।

बता दें की दोनों टीमों के बीच अब तक जो भी टेस्ट श्रृंखला खेली जाती थी,उसे विजडन ट्रॉफी के नाम से जाना जाता था,लेकिन आगे से अब ऐसा नहीं होगा।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड और वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने मिलकर फैसला किया है कि विवियन रिचर्ड्स और इयान बॉथम के सम्मान में पुरुषों की टेस्ट श्रृंखला के जरिए इनके खेल को सम्मान किया जाएगा, जिनकी प्रतिद्वंद्विता और दोस्ती दोनों पक्षों के बीच घनिष्ठ संबंध और आपसी सम्मान का प्रतीक है।

रिचर्ड्स ने वेस्टइंडीज के लिए 121 टेस्ट खेले हैं और 8,500 से अधिक रन बनाए हैं,जबकि महान ऑलराउंडर सर इयान बॉथम ने 102 टेस्ट मैचों में 383 विकेट लेने के साथ ही 5,000 से अधिक रन भी बनाए हैं।

विजडन ट्रॉफी की शुरुआत 1963 में हुई थी और अब इसे रिटायर की जाएगी और लॉर्ड्स के एमसीसी म्यूजियम में प्रदर्शित की जाएगी जहां इसे पारंपरिक रूप से रखा गया है। सर विवियन रिचर्ड्स ने कहा कि यह उनके और उनके अच्छे दोस्त इयान के लिए बहुत बड़ा सम्मान है।

उन्होंने कहा, “मुझे यह जानकर खुशी हुई कि जिस खेल के प्रति बचपन से मैंने अपना प्यार दिखाया है, वह खेल एक दिन मेरे नाम से खेला जाएगा। जब मुझे इंग्लैंड जाने और समरसेट का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला, तो मैं जिन सबसे पहले व्यक्ति से मिला वह इयान बॉथम थे, जो बाद में मेरे सबसे अच्छे दोस्तों में से एक बन गए। अब हमारे नाम से श्रृंखला खेले जाने से हमारी दोस्ती अमर हो गई।”

वहीं,बॉथम ने रिचर्ड्स को “बेहतरीन बल्लेबाज” कहा, जिनके खिलाफ उन्होंने कभी खेला था। बॉथम ने कहा, “वह एक महान दोस्त है लेकिन हम हमेशा प्रतिस्पर्धी रहे हैं, कम से कम जब हम क्रिकेट के मैदान पर होते थे।”

उन्होंने कहा, “वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलना हमेशा से क्रिकेट की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक था, और इस ट्रॉफी के लिए हमारे नाम को धारण करना एक सम्मान की बात है। मुझे उम्मीद है कि भविष्य की श्रृंखला भी उतनी ही रोमांचक होगी जितनी वर्तमान श्रृंखला है।”

उल्लेखनीय है कि वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच वर्तमान में खेली जा रही तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 की बराबरी पर चल रही है। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close