Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

ओलंपिक 2028 में शीर्ष -10 में शामिल होना हमारा लक्ष्य : किरेन रिजिजू

नई दिल्ली। केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि 2028 के ओलंपिक में हमारा लक्ष्य शीर्ष -10 में शामिल होना है और इसके लिए हमने तैयारी शुरू कर दी है।

खेल मंत्री ने टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा के साथ एक इंस्टाग्राम लाइव सत्र में दीर्घकालिक योजनाओं का खुलासा किया।

रिजिजू ने कहा, “2024 का खेल एक मध्यावधि लक्ष्य है, लेकिन लंबी अवधि 2028 है। जब मैं खेल मंत्री बना तो मेरे पास बहुत सीमित प्रतिभाएं, संभावित ओलंपिक पदक विजेता थे।”

उन्होंने आगे कहा कि 2024 के पेरिस ओलंपिक में भारत के पास चतुष्कोणीय खेलों में अधिकतम पदक हासिल करने की क्षमता होगी।

उन्होंने कहा, “2024 में, हमारे पास एक संभावित टीम होगी जो हमें अधिकतम पदक दिला सकती है। लेकिन 2028 में मैंने अपना दिमाग बहुत साफ कर दिया है कि हमें शीर्ष -10 में होना है। और मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं कि इसके लिए हमारी तैयारी शुरू हो गई है।”

उन्होंने कहा, “जूनियर एथलीट हमारे भविष्य के चैंपियन हैं, हमने अपनी तैयारी ठोस तरीके से शुरू की है। हम 2024 में परिणाम देखेंगे और तेजी से प्रगति करेंगे। लेकिन मेरे शब्दों को चिह्नित करें, तो भारत 2028 में शीर्ष -10 में होगा। हम कर्मचारियों के समर्थन से एक अनुकूल माहौल तैयार कर रहे हैं।”

रिजिजू ने कहा कि उन्होंने पहले ही जूनियर एथलीटों के कार्यक्रमों का समर्थन करके इसकी नींव रख दी है।

उन्होंने कहा, “एक विश्व विजेता बनाने में चार से आठ साल लगेंगे। मैंने अभी नींव रखी है। हमने बहुत ही पेशेवर रूप से जूनियर कोचिंग शुरू कर दी है। हम सर्वोत्तम संभव कोचिंग और तकनीकी सहायता प्रदान कर रहे हैं। इसे चैंपियन बनने के लिए चार से आठ साल की आवश्यकता होगी।”

रिजिजू ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान भी उन्होंने एथलीटों के सभी बकाया राशि को मंजूरी दे दी है।

उन्होंने कहा, “हमने वजीफा बंद नहीं किया है। हमने सभी जूनियर एथलीटों के लिए भी पैसा जारी किया है। हमने उन सभी को मंजूरी दे दी है और एक पैसा भी लंबित नहीं है।” (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close