Home Sliderखबरेबिज़नेस

सरकार ने तय किया सोने का रेट, इस भाव पर GOLD बेच रही है मोदी सरकार

नई दिल्ली. कोरोना का कहर हर कारोबार पर देखने को मिल रहा है. जिसकी वजह से शेयर बाजार में भी लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. यही कारण है कि लोग भी निवेश करने से डर रहे हैं.पैसे डूब जाने के डर से लोगों ने सोने और चांदी में भी निवेश करना छोड़ दिया है.

लोगों को निवेश के लिए उत्साहित करने के लिए एक बार फिर मोदी सरकार सबसे सफल योजना सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की इस वित्तीय वर्ष की दूसरी सीरिज लेकर आ गई हैं. मोदी सरकार सोने में निवेश के लिए एक और मौका 11 मई यानी आज से देने जा रही है. इसके लिए आरबीआई ने सोने का मूल्य भी निर्धारित कर दिया है.

कब तक खरीद सकते हैं सोना-

आप अगर कोरोना संकट के बीच सबसे सुरक्षित निवेश माने जाने वाले गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं तो यह आपके लिए स्वर्ण बॉन्ड में पैसा लगाने का सुनहरा मौका है. यह सोना काफी सस्ते में आज से लेकर 15 मई 2020 तक खरीदने का मौका मिलेगा.

कितनी है सोने की कीमत-

यह अप्रैल से सस्ता है और स्वर्ण बांड की इस किस्त के लिए निर्गम मूल्य 4,590 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है. अप्रैल सीरीज में गोल्ड बांड का भाव 4,639 प्रति ग्राम तय किया गया था.

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में इसकी जानकारी दी. सॉवरेन गोल्ड बांड योजना 2020-21 की दूसरी श्रृंखला 11 मई 2020 से खुलकर 15 मई 2020 तक अभिदान के लिए खुली रहेगी.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है. इसकी बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), चुनिंदा डाकघरों और एनएसई व बीएसई जैसे स्टॉक एक्सचेंज के जरिए होती है.

इतना खरीद सकते हैं सोना –

कोई भी भारतीय नागरिक 1 वित्त वर्ष में न्यूनतम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलोग्राम तक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं किसी ट्र्स्ट के लिए खरीद की अधिकतम सीमा 20 किग्रा तय की गई है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड हर साल कई बार जारी किए जाते हैं. हर वित्तीय वर्ष के लिए यह सीमा है. (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close