Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

अब देश का अगला राष्ट्रपति भाजपा तय करेगी.

National. नई दिल्ली, 12 मार्च,= देश के पांच राज्यो के चुनाव परिणाम आने के बाद देश में अगले राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा पूरी तरह से मजबूत हो गयी है। अब अगले राष्ट्रपति चुनाव में भाजपा ही देश के चौदहवे राष्ट्रपति तय करेगी।

देश के पांच राज्यों के चुनाव परिणामों में से बीजेपी ने यूपी और उत्तराखंड में प्रचण्ड बहुमत हासिल किया है। इस प्रचण्ड जीत के साथ ही यह तय होगा भाजपा राष्ट्रपति भी अपनी पसंद का चुन पाएगी। मौजूदा राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है।
देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में जीत दर्ज करने वाली की राष्ट्रपति चुनाव के लिए स्थिति पूरी तरह मजबूत हो गई है । इन चुनावों से पहले बीजेपी को अपनी पसंद का राष्ट्रपति बनाने के लिए करीब 92 हजार वोट मूल्य की जरूरत थी। अब यह जरूरत पूरी हो गई है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में प्रचण्ड बहुमत की सरकार बनाने के साथ ही राष्ट्रपति भी भाजपा की पसंद का ही होने जा रहा है।

ये भी पढ़े : यह वीडियो देखकर आप की रूह कांप जाएगी ! आरपीएफ अधिकारी ने कैसे बचाई महिला की जान.

उल्लेखनीय है की राष्ट्रपति पद के चुनाव में लोकसभा, राज्यसभा के साथ-साथ राज्यों की विधानसभाओं के सदस्य भी हिस्सा लेते हैं। सभी सदस्यों के वोट वैल्यू के आधार पर यह चुनाव होता है। चुनाव के लिए करीब 11 लाख वोट वैल्यू होता है, इसमें से साढ़े पांच लाख के लगभग वोट वैल्यू मिलने वाला उम्मीदवार जीत जाता है। संसद सदस्य का वोट वैल्यू निश्चित है, जबकि राज्यों के विधायक का वोट वैल्यू एरिया की जनता के हिसाब से है। सबसे ज्यादा वोट वैल्यू उत्तर प्रदेश के विधायकों का 208 है, वहीं सबसे कम सिक्किम के विधायकों का सिर्फ 7 है।

सांसदों का कुल वोट वैल्यू 5,49,408 होता है, करीब इतना ही विधायकों का 5,49,474 है. दोनों का वोट वैल्यू मिलाकर करीब 11 लाख वोट वैल्यू होता है. राष्ट्रपति बनने के लिए 5,49,442 वोट वैल्यू की जरूरत है।

Related Articles

Back to top button
Close