Home Sliderखबरेबिज़नेस

लॉकडाउन 2.0 के बाद जानिए पेट्रोल-डीजल के दामों में क्या हुआ बदलाव

नई दिल्ली. कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन से सब ठप है. देश में 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. जब से देश में लॉकडाउन शुरू हुआ है पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल का रेट नहीं बदला है. आज भी इनके दामों में स्थिरता है.

कोविड-19 की महामारी से लॉकडाउन की वजह ट्रैवल और अन्‍य आर्थिक गतिविधियों पर ब्रेक लग गया है. इस वजह से अप्रैल महीने में फ्यूल की मांग में 66 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट रही है. इसके वाबजूद, पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

देश भर में लॉकडाउन लागू होने के बाद लोगों का बाहर निकलना काफी हद तक बंद है और इसका प्रभाव पेट्रोलियम बिजनेस पर पड़ रहा है, जो शहरों में देखने को मिल रहा है. लॉकडाउन से शहर और जिले में पेट्रोल और डीजल की खपत में भारी गिरावट देखने को मिल रही है.

लॉकडाउन के 21 वें और आखिरी दिन भी पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel) के दाम में कोई बदलाव नहीं देखा गया था. पेट्रोल और डीजल (petrol-diesel) की कीमतों में लगातार स्थिरता का रुख देखने को मिल रहा है. तेल के दाम में गिरावट आने की सबसे बड़ी वजह दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस के चलते कच्चे तेल के दाम 18 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया है.

महानगरों में डीजल और पेट्रोल की आज की कीमतें

बुधवार यानी 15 अप्रैल को दिल्ली में पेट्रोल बिनी किसी बदलाव के 69.59 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. बात करें मुंबई की तो यहां पर 76.31 रुपये प्रति लीटर, वहीं कोलकाता में 73.30 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

दिल्ली में डीजल की कीमत 62.29 रुपये प्रति लीटर है. तो वहीं मुंबई में डीजल 66.21 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. कोलकाता में 73.30 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपये प्रति लीटर है.

वेबसाइट और एसएमएस से चेक कर सकते हैं भाव

नए रेट्स के लिए आप वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक कर सकते है. आप 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं.

रोज होती है समीक्षा
ता दें कि भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों की रोज समीक्षा होती है. पेट्रोलियम कंपनियां रोज सुबह 6 बजे नई कीमत जारी करती हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, वैट और डीजल कमीशन निहित होता है. (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close