खबरेलाइफस्टाइल

गरमी में आंखों का रखें विशेष ध्यान

तेज गरमी में आपको आंखों का खास ध्यान रखना चाहिये। गर्मी और धूप से निकलने वाली किरणें हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए हमें विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। डॉक्टरों के अनुसार एलर्जिक रिएक्शन में सबसे पहले आंखों में पानी आना, चुभन होना और आंखों में लालपन आने जैसे लक्षण सामने आते हैं, इससे एलर्जी रिएक्शन का पता लगाया जा सकता है। इस मौसम में आमतौर पर एलर्जिक कांजेक्टिवआइटिस होता है जो पूरी तरह एलर्जिक रिएक्शन से होता है।

मौसम बदलने की वजह से भी आंखों में एलर्जी हो जाती है। इसके बचाव के लिए सबसे बढ़िया तरीका है कि आंखों को बिल्कुल भी न मलें और पहले ठंडे पानी से धोएं। उसके बाद भी कोई दिक्कत आती है तो इसमें जरा भी लापरवाही न करते हुए नेत्र विशेषज्ञ से सलाह लें।

बाहर निकलते समय चश्मे पहनें

सूरज की तेज धूप और उसमें से निकलने वाली अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से आंखों का बचाव भी बेहद जरूरी है। सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणें हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए घर से बाहर निकलते समय धूप के चश्मे जरूर पहनें।

सन ग्लास जहां धूल के कण को आंखों में जाने से रोकता है, वहीं सूरज की अल्ट्रा किरणों से भी काफी हद तक बचाव करता है तेज धूप से आंखों के बचाव के लिए सिर पर टोपी भी लगायें। ऐसा करने से सूरज की किरण आपके चेहरे पर पहुंच नहीं बना पाती। साथ ही आपकी आंखों को उसकी किरणों से सुरक्षा मिलती है।

Related Articles

Back to top button
Close