Home Sliderखबरेबिज़नेस

मुकेश अंबानी की RIL का सबसे बड़ा फैसला, 20 मई को खुलेगा मेगा राइट इश्यू

नई दिल्ली. देश के सबसे अमीर शख्स की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने एक बार फिर बड़ा फैसला लिया है. दरअसल आरआईएल 20 मई को 53,125 करोड़ रुपये के राइट इश्यू को सब्सक्रिप्शन के लिए खोलेगा और तीन जून को बंद करेगा.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने शनिवार को यह जानकारी दी. बीएसई, एनएसई और सेबी को भेजे पत्र में आरआईएल ने कहा है कि राइट्स इश्यू कमेटी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने इन तारीखों को मंजूरी दे दी है.

मुकेश अंबानी की कंपनी ने 1:15 राइट इश्यू के जरिए 53,125 करोड़ रुपये जुटाने की घोषणा 30 अप्रैल को की थी. आपको बता दें रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड तेल से लेकर टेलीकॉम सेक्टर तक कारोबार करने के लिए जानी जाती है.

यह देश का सबसे बड़ी रकम का राइट्स इश्यू है. यह लगभग तीन दशक में आरआईएल द्वारा लाया जा रहा इस तरह का पहला निर्गम है.

इससे पूर्व कंपनी ने इस इश्यू के लिए अप्लाई करने के वास्ते शेयरहोल्डर्स की पात्रता निर्धारित करने को 14 मई की रिकॉर्ड डेट तय की थी.

आरआईएल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, शेयरधारक को इश्यू में एक शेयर खरीदने के लिए कुल 314.25 रुपए का भुगतान करना होगा. इसमें 2.50 रुपए फेस वैल्यू और 311.75 रुपए प्रीमियम शामिल है.

बकाया 942.75 रुपए का भुगतान बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की ओर से समय-समय पर निर्धारित एक या अधिक समय में करना होगा.

जानिए क्या हैं राइट इश्यू ?

पूंजी जुटाने के लिए शेयर बाजारों में सूचीबद्ध कंपनियां राइट्स इश्यू लाती हैं. राइट्स इश्यू के जरिए कंपनियां अपने मौजूदा शेयरधारकों को ही अतिरिक्त शेयर खरीदने के लिए मंजूरी देती हैं.

शेयरधारक एक निश्चित अनुपात में शेयर खरीद सकते हैं, जो कंपनी तय करती है. यानी शेयरधारक कंपनी की ओर से तय अवधि में राइट्स इश्यू के तहत शेयर खरीद सकते हैं. (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close