Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

NGT ने अमरनाथ में मोबाइल, मंत्रोच्चारण और जयकारे पर लगाई रोक

नई दिल्ली, 13 दिसम्बर :  नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ( एनजीटी) ने अमरनाथ श्राईन बोर्ड को निर्देश दिया है कि अमरनाथ में कोई मंत्रोच्चारण और जयकारे नहीं हों। एनजीटी ने श्राईन बोर्ड को निर्देश दिया है कि अंतिम चेक पोस्ट के बाद गुफा में प्रवेश करने के लिए श्रृद्धालुओं का जत्था एक लाइन में होना चाहिए। 

एनजीटी चेयरपर्सन जस्टिस स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली बेंच ने श्राईन बोर्ड को निर्देश दिया कि अंतिम चेक पोस्ट के बाद श्रृद्धालुओं को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं दें। एनजीटी ने ही घंटी बजाने पर भी रोक लगा दी है।

महिला आरक्षण के मुद्दे पर केंद्र को घेरेंगे राहुल गांधी

पिछले 15 नवंबर को एनजीटी ने श्रृद्धालुओं को इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया न कराने के लिए अमरनाथ श्राईन बोर्ड को फटकार लगाई थी। एनजीटी ने अमरनाथ श्राइन के आसपास के क्षेत्र को ‘साइलेंस जोन’ घोषित करने का निर्देश दिया था| साथ ही गुफा के पास नारियल न फेंकने के भी आदेश दिए हैं।

एनजीटी ने केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव के नेतृत्व में एक कमेटी बनाई है जो श्रद्धालुओं को इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराने पर रिपोर्ट सौंपेगी। ये कमेटी मौके पर जाकर मुआयना करेगी और रास्तों की सुगमता और साफ-सफाई का निरीक्षण कर रिपोर्ट दाखिल करेगी। (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close