Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

PM मोदी का कड़ा संदेश : अपने ही धर्म का नुकसान कर रहे हैं कट्टरपंथी

नई दिल्ली, 01 मार्च : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कट्टरपंथियों को एक कड़ा संदेश देते हुए कहा है कि कट्टरपंथी यह नहीं जानते हैं कि जिस धर्म के नाम पर वह लड़ाई लड़ने की बात करते हैं वे उसी धर्म का नुकसान कर रहे हैं। गुरुवार को प्रधानमंत्री ने दिल्ली में इस्लामिक स्कॉलर कार्यक्रम में हिस्सा लिया और उसी दौरान यह बातें कहीं। कार्यक्रम में जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल हुसैन समेत देश के कई इस्लामिक नेता मौजूद थे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस्लाम की सच्ची पहचान बनाने में जॉर्डन नरेश की अहम भूमिका है। जॉर्डन और भारत के बीच इतिहास-धर्म का रिश्ता है। जॉर्डन ऐसी जगह पर मौजूद है जहां पर खुदा का पैगाम पैगम्बरों और संतों की आवाज़ बनकर दुनिया भर में गूंजा। दुनिया के सभी धर्म भारत के पालने में पले-बढ़े हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने दुनिया को अमन की राह दिखाई। भारत की आबोहवा में न सिर्फ सभी धर्मों की खुशबू है बल्कि दिल्ली सूफियाना की जगह है, जहां हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह भी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सांस्कृतिक विविधता ही हमारी पहचान है। मंदिर में दिया जलता है तो मस्जिद में सजदा भी होता है। वहीं गुरुद्वारे में सबद गाई जाती है तो चर्च में प्रार्थना भी की जाती है। 

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने किया जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला का स्वागत

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अभी होली के रंग हैं, कुछ ही दिन बाद रमजान मनाया जाएगा। देश में बुद्ध नववर्ष, गुड फ्राइडे मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि इंसानियत के खिलाफ दरिंदगी करने वाले यह नहीं जानते कि ऐसा करने से धर्म का भी नुकसान होता है। आतंकवाद के खिलाफ मुहिम किसी धर्म के खिलाफ नहीं बल्कि मानसिकता के खिलाफ है। आतंकवाद पर काबू पाने में हम सक्षम हुए हैं। देश में युवा के हाथ में कंप्यूटर है तो दूसरे हाथ में कुरान भी है। इस मौके पर किंग ऑफ जॉर्डन शाह अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल हुसैन कहा ने कि धर्म सभी से प्रेम करना सिखाता है, सभी पड़ोसियों को साथ लेकर चलना सिखाता है। उन्होंने कहा कि कट्टरपंथ चिंता का विषय है, मानवियता और इंसानियत ही दुनिया की बुनियाद है।  (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close