Home Sliderखबरेबिहार

PM मोदी ने बिहार को दिया 500 करोड़ का बाढ़ राहत पैकेज, बढ़ सकती है राहत पैकेज..

पटना, सनाउल हक़ चंचल-26अगस्त : बिहार में बाढ़ की तबाही को देखते हुए केंद्र से बड़ी मदद का ऐलान किया गया है. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का एरियल सर्वे करने के बाद पीएम मोदी ने बिहार को 500 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. दरअसल ये घोषणा पीएम ने चूनापुर एयरबेस पर अधिकारियों के साथ मैराथन बैठक के बाद की है।

बैठक के दौरान पीएम मोदी को बाढ़ से हुए नुकसान का पूरा ब्यौरा दिया गया. सीएम नीतीश कुमार ने पीएम को बिहार में तबाही की बातें बताई. इसके बाद पीएम मोदी ने रिलीफ फंड की घोषणा कर दी है. सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी ने सीएम नीतीश कुमार को जरूरत पड़ने पर और अधिक मदद का भरोसा दिया है.

बता दें बाढ़ के हालात का जाएजा आज शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने लिया. पीएम के साथ सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने भी ताजा हालातों को देखा. बाढ़ का जाएजा लेने के बाद पीएम और मुख्यमंत्री ने सभी विभागों के अधिकारियों के साथ चूनापुर एयरबेस पर समीक्षा बैठक की. नुकसान का मेमोरेंडम लिया गया. इसके बाद पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना हो गए.

सुबह आठ बजे पीएम मोदी दिल्ली से पूर्णिया के लिए रवाना हुए और नौ बजकर पचास मिनट पर वे पूर्णिया के चूनापुर स्थित वायुसेना एयरबेस पहुंचे. सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने पीएम की अगुआई की.

चूनापुर एयरबेस से पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से बाढ़ प्रभावित पूर्णिया, अररिया, कटिहार और किशनगंज इलाके का हवाई सर्वेक्षण के लिए पहुंचे. प्रधानमंत्री बाढ़ प्रभावित इलाकों के हवाई सर्वेक्षण के बाद मुख्यमंत्री के साथ चूनापुर एयरबेस के कांफ्रेंस हॉल में एक बैठक की. केंद्र व राज्य सरकार के आला अधिकारी भी इस उच्चस्तरीय बैठक में मौजूद रहे.

जानकारी के अनुसार अकेले आपदा प्रबंधन विभाग ने 3500 करोड़ रुपये की जरूरत का आकलन किया है. पथ निर्माण विभाग ने 215 सड़कों को हुए नुकसान के आधार पर 780 करोड़ रुपये की आवश्यकता का आकलन किया है.

कृषि विभाग ने 2100 करोड़, पशुपालन ने 1500 करोड़ और ग्रामीण कार्य विभाग ने 1200 करोड़ रुपये का आकलन नुकसान की भरपाई के लिए किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से सीमांचल में फ्लैश फ्लड के कारण हुए नुकसान की जानकारी दी गई है.

आगे पढ़े : बिहार : CBI ने दर्ज किए 10 प्राथमिकी : सृजन घोटाला

Related Articles

Back to top button
Close