Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

PM मोदी पहुंचे गुवाहाटी , ‘एडवांटेज असम’ में लेंगे भाग

गुवाहाटी, 03 फरवरी (हि.स.)। असम की राजधानी गुवाहाटी में शनिवार से शुरू हो रहे विश्व विनिवेश सम्मेलन एडवांटेज असम समिट-2018 में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष विमान से गुवाहाटी के बोरझार स्थित लोकप्रिय गोपीनाथ बरदलै अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचे। यहां से वे हेलीकॉप्टर से खानापाड़ा के लिए रवाना हुए। जहां से सड़क मार्ग से वे 11 बजे सोरुसजाई स्टेडियम पहुंचेंगे। जहां वे 11 बजकर 15 मिनट पर इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री के साथ ही मंच पर कुल 58 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसमें असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, केंद्रीय मंत्री, असम सरकार के मंत्री तथा देश विदेश से इसमें भाग लेने पहुंचे मेहमान शामिल होंगे।
कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानमंत्री के उद्घाटन से होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री समेत उपस्थित अतिथियों का स्वागत मुख्यमंत्री सोनोवाल करेंगे। जिसके बाद स्वागत गीत प्रस्तुत किया जाएगा राज्य के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री अपना स्वागत भाषण प्रस्तुत करेंगे। चार मिनट का ‘एडवांटेज असम एंड इन्वेस्टमेंट अपॉर्चुनिटी’ नामक तैयार एक संक्षिप्त फिल्म पर्दे पर दिखाया जाएगा। इसके बाद फिक्की के चेयरमैन राजेश शाह, एमसीएलईओडी रसेल इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आदित्य खेतान, सेंचुरी प्लाई बोर्ड के प्रबंध निदेशक सजन भजनका, स्पाइसजेट के अध्यक्ष का प्रबंध निदेशक अजय सिंह, डाबर ग्रुप के अध्यक्ष आनंद बर्मन, पतंजलि के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आचार्य बालकृष्ण, सन फार्मास्युटिकल्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक दिलीप सांघवी, टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगाय अपने-अपने संक्षिप्त वक्तव्य प्रस्तुत करेंगे। 
12.14 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आधे घंटे का भाषण होगा। उद्घाटन समारोह का समापन राज्य के वित्त आदि मामलों के मंत्री डॉ हिमंत विश्व शर्मा के धन्यवाद प्रस्ताव से होगा 12.45 बजे प्रधानमंत्री समारोह स्थल से रवाना हो जाएंगे।
भारत में पहली बार आयोजित हो रहे इस विश्व विनिवेश सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार से ही देश विदेश से अतिथियों का आना शुरू हो चुका है। गुरुवार को ही भूटान के प्रधानमंत्री पूरे प्रतिनिधिमंडल के साथ यहां पहुंच गए थे। इधर मणिपुर के मुख्यमंत्री विरेन सिंह, विख्यात फिल्म निर्माता-निर्देशक सुभाष घई, पेप्सी कंपनी के कंट्री हेड रवि जयपुरिया समेत बड़ी संख्या में अतिथि गुवाहाटी पहुंच चुके हैं। इस विनिवेश सम्मेलन में भाग लेने के लिए 4600 प्रतिनिधियों ने अपना ऑनलाइन पंजीयन करंट करवाया था।

इस विनिवेश सम्मेलन के मद्देनजर पूरे गुवाहाटी शहर को सजा दिया गया है। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे, राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण नूनमाटी रिफाइनरी समेत अनेक केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के साथ ही राज्य सरकार के विभागों और प्रतिष्ठानों को निर्देश देकर मुख्यमंत्री ने इनके अपने-अपने अधीन जगहों को सुंदर बनाने के लिए कहा था। काफी हद तक इसका असर हुआ और गुवाहाटी पूरी तरह से स्वच्छ और चकाचौंध भरा इस दौरान बन गया है।

पूरे शहर में उत्सव का माहौल देखा जा रहा है। यहां पहुंचने वाले अतिथि इस कार्यक्रम के आयोजन को लेकर बेहद ही उत्साहित हो रहे हैं। राज्य सरकार ने इस बीच निवेशकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न नीतियों- कर में छूट से लेकर तमाम सुविधाएं देने की घोषणा कर चुकी है। गुवाहाटी में ट्वीन टॉवर ट्रेड सेंटर के साथ ही टेक्नोलॉजी सिटी के निर्माण का कार्य भी शुरू हो चुका है। बोरझार हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि राज्य सरकार ने निवेशकों के लिए यहां विनिवेश करने योग्य माहौल तैयार करने की हरसंभव चेष्टा की है। एआईयूडीएफ के अध्यक्ष व सांसद मौलाना बदरुद्दीन अजमल ने कहा कि हम सरकार के इस कदम का स्वागत करते। इस आयोजन से राज्य में रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

Related Articles

Back to top button
Close