Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

PM मोदी व सांसद सिन्हा ने दीं बिहार दिवस की शुभकामनाएं

National.नई दिल्ली, 22 मार्च, = बिहार के स्थापना दिवस पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेशवासियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि बिहार दिवस के अवसर पर बिहार की जनता को मेरी ढेरों शुभकामनाएं। वहीं वरिष्ठ भाजपा नेता व बिहार से राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा ने अपने जारी सन्देश में कहा है की आज बिहार दिवस पर बिहार निर्माता डॉ सचिदानन्द सिन्हा का स्मरण करता हूँ और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ।

वह भारत की संविधान सभा के प्रथम अध्यक्ष थे। वर्ष 1891 में लन्दन से बैरिस्टर की परीक्षा पास कर भारत लौटे थे और उन्होंने बिहार की बदहाली और गरीबी का कारण बंगाल के एक भाग के रूप में माना था। इसलिए उन्होंने मात्र 21 वर्ष की आयु में 1891 में बिहार को अलग राज्य बनाने का आंदोलन प्रारम्भ किया। ठीक 20 वर्ष बाद 1911 में बंगाल से बिहार और उड़ीसा अलग हुए। आज इस शुभ अवसर पर मैं समस्त बिहार वासियों और खासकर युवाओं और महिलाओं को बधाई देते हुए युवा वर्ग से अपील करता हूँ कि वो आगे आयें और बिहार को आगे बढायें।

ये भी पढ़े : जल्द कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं प्रशांत किशोर !

उल्लेखनीय है कि बिहारी पहचान और अस्मिता से जुड़े दिन को बिहार दिवस के तौर पर जाना जाता है। 22 मार्च को ही इसी दिन बिहार एक राज्य बना था ये दिवस बिहार के साथ-साथ हर उस जगह मनाया जा रहा है, जहां बिहारी लोग रहते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close