Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

रवींद्र जडेजा सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्षेत्ररक्षक : आकाश चोपड़ा

नई दिल्ली। भारत के पूर्व बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने रविवार को रवींद्र जडेजा को सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्षेत्ररक्षक के रूप में चुना है। ऑल टाइम शीर्ष छह भारतीय क्षेत्ररक्षकों का नाम लेते हुए, चोपड़ा ने कहा कि उन्होंने केवल उन खिलाड़ियों को चुना है, जिन्हें उन्होंने देश के लिए खेलते हुए देखा है।

चोपड़ा ने अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर कहा, ” जडेजा पूरी तरह से उत्कृष्ट हैं, उनके पास एक रॉकेट आर्म है, उनके पास अभी विश्व क्रिकेट में सबसे अच्छा हाथ है, बस उनके ग्राउंड कवरेज पर नजर डालें, तो वह स्लिप पर क्षेत्ररक्षण करते हुए सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं, लेकिन यह मायने नहीं रखता है।”

इस महीने की शुरुआत में, जडेजा को टेस्ट क्रिकेट में 21वीं सदी के ‘सबसे मूल्यवान भारतीय खिलाड़ी’ के रूप में भी नामित किया गया था।

जडेजा ने एमवीपी रेटिंग में 97.3 अंक हासिल किये थे और परिणामस्वरूप, उन्हें विजडन द्वारा दुनिया का दूसरा सबसे मूल्यवान टेस्ट खिलाड़ी चुना गया था। पहले नंबर पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन थे।

चोपड़ा ने जडेजा के बाद, सुरेश रैना, मोहम्मद कैफ, युवराज सिंह, कपिल देव और विराट कोहली को सर्वकालिक शीर्ष भारतीय क्षेत्ररक्षक के रूप में चुना।

कोहली और कपिल देव के बारे में बात करते हुए, चोपड़ा ने कहा: “जैसा कि आप उसे (कोहली) एक खिलाड़ी के रूप में बढ़ते हुए देखते हैं, आप उसे एक क्षेत्ररक्षक के रूप में बढ़ते हुए देखते हैं, वह कहीं भी क्षेत्ररक्षण कर सकता है और यही उसे सुपर स्पेशल बनाता है।”

उन्होंने कहा, “हर किसी ने उन्हें (कपिल देव) 1983 विश्व कप के फाइनल में विवियन रिचर्ड्स का कैच लेते हुए देखा, उनके हाथ बहुत अच्छे थे और वह काफी फुर्तीले थे।”

युवराज और कैफ दो ऐसे खिलाड़ी हैं,जिन्होंने भारतीय क्षेत्ररक्षण में एक नई क्रांति लाई है। दोनों अक्सर पहले 15 ओवरों में तीस गज के घेरे के अंदर मुस्तैद रहते थे और फिर उन्हें स्लॉग ओवरों के दौरान आउटफील्ड पर क्षेत्ररक्षण करते देखा जाता था।

अब, यह विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के साथ भी देखा जा सकता है। दोनों एकदिवसीय क्रिकेट में स्लॉग ओवर के दौरान बाउंड्री रोप पर फील्डिंग करते हैं। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close