Home Sliderखबरेदेश

संदेसरा घोटाले में ईडी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल से की पूछताछ

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। संदेसारा घोटाला मामले में शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तीन सदस्यीय एक टीम ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के सलाहाकार माने जाने वाले अहमद पटेल के आवास पर पहुंचकर उनसे पूछताछ की।

संदेसरा घोटाला 11,500 करोड़ रुपये वाले पीएनबी बैंक घोटाले से भी करीब तीन हजार करोड़ रुपये से ज़्यादा का बताया जा रहा है। इसी सिलिसले में ईडी ने शनिवार को पटेल के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंचकर उनसे गहन पूछताछ की। इससे पहले ईडी ने दो बार समन भेजकर राज्यसभा सांसद अहमद पटेल को पूछताछ के लिए बुलाया था लेकिन पटेल ने बढ़ती उम्र और कोरोना संकट का हवाला देते हुए जाने में असमर्थता जताई थी। इस पर ईडी अधिकारियों ने उनके घर जाकर यह कार्रवाई की है।

संदेसरा घोटाला वर्ष 2017 में तब सामने आया था, जब सीबीआई ने गुजरात की एक फार्मा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक लिमिटेड (एसबीएल) के मुख्य प्रमोटर- नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दिप्ति संदेसरा के ख़िलाफ़ बैंकों से धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज़ किया था। इन तीनों पर आरोप है कि इन्होंने आंध्र बैंक, यूको बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), इलाहाबाद बैंक और बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) की अगुवाई वाले बैंकों से करीब 14,500 करोड़ रुपये का लोन लेकर उसे जान-बूझकर वापस नहीं किया। इतना बड़ा बैंक घोटाला सामने आते ही नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दिप्ति संदेसरा देश छोड़कर भाग गए। सरकार इन्हें भगोड़ा घोषित कर चुकी है।

सूत्रों के अनुसार ईडी ने जांच में पाया कि स्टर्लिंग बायोटेक ने बैंकों से कर्ज लेने के लिए अपनी प्रमुख कंपनियों की बैलेंस शीट में आंकड़ों की हेराफेरी की थी और कर्ज़ लेने के बाद उन्होंने उस राशि को अलग-अलग तरीकों से उन कार्यों में लगा दिया, जिसके लिए लोन लिया ही नहीं गया था। इसी मामले में पिछली 27 जून को ईडी एसबीएल/संदेसरा ग्रुप की 9,778 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त कर चुकी है। जांच-पड़ताल में गवाहों ने अहमद पटेल, उनके बेटे फैसल पटेल और उनके दामाद इरफान सिद्दीकी का नाम भी लिया था। इसलिए पिछले साल इसी मामले में ईडी अहमद पटेल के बेटे फैसल से भी पूछताछ कर चुकी है। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close