Home Sliderखबरेबिज़नेस

सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश खुला, 10 जुलाई तक इंवेस्‍टमेंट का मौका

नई दिल्‍ली. सुरक्षि‍त निवेश करने वाले निवेशकों के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) में इंवेस्‍टमेंट का एक और शानदार मौका है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 के लिए चौथी सीरीज में निवेश सोमवार से खुल गया है। इसके लिए सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 4,852 रुपये रिजर्व बैंक ने तय की है। बता दें कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल पेमेंट के जरिए भुगतान करने पर प्रति ग्राम 50 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के मुताबिक इस स्कीम में 10 जुलाई, 2020 तक निवेश किया जा सकेगा।

आरबीआई ने अप्रैल में ये ऐलान किया था कि सरकार अप्रैल से सितंबर, 2020 तक 6 किस्तों में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करेगी। रिजर्व बैंक ये बॉन्ड भारत सरकार की ओर से जारी कर रहा है। इससे पहले, 8 से 12 जून के बीच यानी तीसरी सीरीज में सब्सक्रिप्शन के लिए सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड खुला था, जिसका इश्यू प्राइस (कीमत) 4,677 रुपये प्रति ग्राम था। इन बॉन्डों में निवेश करने से सोने के दाम बढ़ने से मिलने वाले फायदे के अलावा सालाना 2.50 फीसदी ब्याज भी मिलता है, जिसका भुगतान 6 महीने में होता है।

उल्‍लेखनीय है कि सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्ड की बिक्री कॉमर्शियल बैंक, भारतीय स्टॉक होल्डिंग निगम लिमिटेड (एसएचसीआईएल) और कुछ चुनिंदा डाकघरों तथा शेयर बाजारों जैसे भारतीय राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से की जाएगी। इस स्कीम के तहत सबसे छोटा बॉन्ड एक ग्राम के सोने के बराबर होगा, जबकि कोई भी व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने का बॉन्‍ड खरीद सकता है। इस तरह कुल मिलाकर व्यक्तिगत तौर पर बॉन्ड खरीदने की सीमा 4 किलो है, जबकि ट्रस्ट या संगठन के लिए ये सीमा 20 किलोग्राम रखी गई है। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close