Home Sliderखबरेबिज़नेस

आज भी नहीं हुआ पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव, जानिये रेट्स

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के चलते आज लॉकडाउन का 24वां दिन है. जिसकी वजह से पेट्रोल-डीजल की खपत भी कम हो रही है. यही कारण है कि इनके दाम भी स्थिर हो गए हैं. 16 मार्च से दाम ने घटे हैं और न बढ़े है. कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन से सब ठप है. देश में 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है.

जब से देश में लॉकडाउन शुरू हुआ है पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल का रेट नहीं बदला है. आज भी इनके दामों में स्थिरता है.

देश भर में लॉकडाउन लागू होने के बाद लोगों का बाहर निकलना काफी हद तक बंद है और इसका प्रभाव पेट्रोलियम बिजनेस पर पड़ रहा है, जो शहरों में देखने को मिल रहा है. लॉकडाउन से शहर और जिले में पेट्रोल और डीजल की खपत में भारी गिरावट देखने को मिल रही है.

तेल के दाम में गिरावट आने की सबसे बड़ी वजह दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस के चलते कच्चे तेल के दाम 18 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया है.

महानगरों में डीजल और पेट्रोल की आज की कीमतें

गुरुवार यानी 16 अप्रैल को दिल्ली में पेट्रोल बिनी किसी बदलाव के 69.59 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. बात करें मुंबई की तो यहां पर 76.31 रुपये प्रति लीटर, वहीं कोलकाता में 73.30 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

दिल्ली में डीजल की कीमत 62.29 रुपये प्रति लीटर है. तो वहीं मुंबई में डीजल 66.21 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. कोलकाता में 73.30 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपये प्रति लीटर है.

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें कथित तौर पर सरकार के नियंत्रण से मुक्त हैं, ऐसे में बीते एक महीने पहले तक रोजाना कीमतें घटती-बढ़ती थीं. लेकिन 16 मार्च से पेट्रोल-डीजल के दाम न घटे हैं न उसमें इजाफा हुआ है.

वेबसाइट और SMS से चेक कर सकते हैं भाव

नए रेट्स के लिए आप वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक कर सकते है. आप 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं.

रोज होती है समीक्षा
बता दें कि भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों की रोज समीक्षा होती है. पेट्रोलियम कंपनियां रोज सुबह 6 बजे नई कीमत जारी करती हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, वैट और डीजल कमीशन निहित होता है. (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close