खबरेविदेश

डोकलाम में भारत को मूर्ख बना रहा हैं चीन

बीजिंग, 27 नवम्बर (हि.स.)। दुनिया की नजर में भले ही भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद हल हो गया है, लेकिनइस मामले में ड्रैगन चालाकी करने से बाज नहीं आ रहा है और अपनी योजना को मूर्त रूप देने पर आमादा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, डोकलाम को लेकर चीन के खिलाफ ऐसे दस्तावेज मिले हैं, जिससे लगता है कि डोकलाम में चीन भारत मूर्ख बना रहा है।

सूत्रों के अनुसार, उत्तरी डोकलाम में चीन अब भी सड़क निर्माण और अन्य आधारभूत संरचनाओं को मजबूत कर रहा है। वह अपनी सैनिक चौकियों के आसपास सड़क का निर्माण कर रहा है। इतना ही नहीं चीन के सैनिक अब भी उत्तरी डोकलाम के इलाके में गश्त कर रहे हैं। 

विदित हो कि पहले उत्तरी डोकलाम में बर्फबारी शुरू होने के बाद सितंबर तक चीन की सेना पीछे हट जाती थी, लेकिन इस बार उसके सैनिक इन इलाकों में डटे हुए हैं।

खुफिया सूत्रों के अनुसार, उत्तरी डोकलाम में रहने के लिए चीन वहां स्थायी सैनिक कॉलोनियां बना रहा है। साथ ही फारी डेजोंग इलाके में सामरिक महत्व की 16 पक्की इमारतें बनाई जा रही हैं। उसने सैन्य साजो-सामान रखने के लिए 6 अत्याधुनिक सुरंगें भी बना ली हैं। साथ ही बर्फीले तूफान से बचाने के लिए 25 से 30 स्थायी शेड्स भी डाले हैं।

इसके अलाव चुंबी घाटी में भी चीनी सैनिकों ने सर्दियों में डेरा डाले रखने का इंतज़ाम कर लिया है। दुनिया को दिखाने के लिए चीन ने डोकलाम में अपने सैनिक पीछे हटा लिए, लेकिन उसने सैनिकों को बैरकों में भेजने के बजाय डोकलाम में ही दूसरी जगहों पर स्थानान्तरित कर दिए हैं।

Related Articles

Back to top button
Close