खबरेदेशनई दिल्ली

धनबल देने के बदले चुनाव रद्द हों: कांग्रेस

नई दिल्ली, 15 मई = कांग्रेस ने चुनाव के समय धनबल का एक सुर में विरोध किया है। पार्टी ने वोट के बदले में रिश्वत देने के मामले में चुनाव रद्द करने की वैधानिक शक्ति दिए जाने के चुनाव आयोग के एक प्रस्ताव को विपक्षी कांग्रेस का समर्थन किया है। हालांकि सत्तारूढ़ भाजपा ने के अनुसार पहले सभी कानूनों में रिश्वत की एक समान परिभाषा की जरूरत है।

मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के अनुसार, वह भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत करने के पक्ष में है। पार्टी नेता और पूर्व अतिरिक्त सॉलिसीटर जनरल विवेक तन्खा ने कहा, ‘कांग्रेस लोकतंत्र की संस्थाओं को मजबूत बनाने के पक्ष में है। वैसे सभी कदम जो धन बल की समस्या से लड़ेंगे और उसे कम करेंगे, पार्टी उसका समर्थन करेगी।’

दिल्ली : फ्लाईओवर से नीचे गिरी कार, दो की मौत, पांच घायल

दरअसल वोट के लिए घूस के मामले में चुनाव आयोग को चुनाव रद करने का वैधानिक अधिकार देने पर राजनीतिक दलों ने अलग-अलग राय जताई है। शुक्रवार को ही दिल्ली में हुई सर्वदलीय बैठक में चुनाव आयोग ने अपने प्रस्ताव पर सभी पार्टियों से इस पर राय मांगी थी। इस प्रस्ताव के तहत आयोग ने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम में विशेष प्रावधान डालने की मांग की है ताकि मतदाता को रिश्वत देने की स्थिति में आयोग को चुनाव रद्द करने समेत उचित कार्रवाई करने की शक्ति दी जा सके।

Related Articles

Back to top button
Close