Home Sliderदेशनई दिल्ली

गुजरात में दो चरणों में 9 और 14 दिसम्बर को होगा मतदान

 नई दिल्ली, 25 अक्टूबर (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश के मतदान कार्यक्रम की घोषणा के करीब 2 सप्ताह बाद चुनाव आयोग ने बुधवार को गुजरात विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी। मतदान दो चरणों में 9 और 14 दिसम्बर को होगा।

दिल्ली में चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने बताया कि इस बार 182 सीटों के लिये 4.33 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन सीटों में से 13 अनुसूचित जाति और 27 अनूसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। 
सभी मतदाताओं को मतदान की तरीख से 7 दिन पहले फ़ोटो वोटर स्लिप दी जाएगी जिसके साथ उन्हें गुजराती भाषा में वोटर गाइड भी दी जायेगी। इस बार कुल पोलिंग स्टेशनों की संख्या 50,128 है जो पिछली बार के मुकाबले 12.44 प्रतिशत अधिक है। 

इस बार प्रत्येक विधानसभा सीट में एक पोलिंग बूथ (यानि 182 पोलिंग बूथ) ऐसे होंगे जो पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित होंगे। इसमें सुरक्षा प्रदान करने के लिए पुलिस और सुरक्षाबलों की ओर से भी महिलाओं को तैनात किया जायेगा। 

सभी सीटों के सभी पोलिंग बूथ पर ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों का इस्तेमाल किया जायेगा। हर विधानसभा सीट में एक मतदान केन्द्र (यानि 182 मतदान केन्द्र) ऐसे होंगे जिसमें मतों की गिनती वीवीपीएटी मशीनों के द्वारा भी होगी। सभी वोटिंग मशीनों पर उम्मीदवार की स्टैम्प साइज फोटो भी लगी होगी। 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि राज्य विधानसभा का कार्यकाल 23 दिसंबर को खत्म हो रहा है। इसके तहत 20 दिसंबर से पहले चुनाव कार्यक्रम पूरा हो जाना चाहिए। ऐसे में दो चरणों में चुनाव कार्यक्रम तय किया गया है। 

पहले चरण में 19 जिलों में फैली 89 सीटों पर मतदान होगा। यह जिले हैं : कच्छ, सुंदरनगर, मोर्बी, राजकोट, जामनगर, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बोटाड, नर्मदा, भरूच, सूरत, वापी, डांग, नवसारी और बलसाढ़। 

इसके लिए नोटिफिकेशन 14 नवंबर को जारी किया जायेगा। नामांकन की अंतिम तारीख 21 नवंबर है| नामांकन पत्रों की जांच 22 नवंबर को होगी| नामांकन वापसी 24 नवंबर और मतदान 9 दिसम्बर (शनिवार) को होगा। 

दूसरे चरण में 14 जिलों की 93 सीटों के लिए चुनाव होगा। यह जिले हैं : अहमदाबाद, बनासकाठा, पाटन, मेहसाणा, साबरकांठा, अरवाली, गांधीनगर, आनंद, खेड़ा, महीसागर, पंचमहल, दाहोद, वड़ोदरा, छोटा उदयपुर। 

इसके लिए नोटिफिकेशन 22 नवंबर को जारी किया जायेगा। नामांकन की अंतिम तारीख 27 नवंबर है जिनकी जांच 28 नवंबर को होगी। नामांकन वापसी की तारीख 30 नवंबर और मतदान 14 दिसम्बर(बुधवार) को होगा। मतों की गिनती गुजरात और हिमाचल प्रदेश में एक साथ 18 दिसंबर को होगी। 

Related Articles

Back to top button
Close