उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

भयंकर गर्मी से सूखे तालाब , पशु-पक्षी प्यास से व्याकुल

इलाहाबाद, 15 मई = जनपद के करछना तहसील के अंतर्गत गधियांव गांव में विगत बीस वर्षों से एक तालाब स्वयं प्यासा है तो वह पशु-पक्षियों को पानी कैसे पिलाएगा। गजब यह कि कागजों पर तालाब पानी से भर दिया गया है| इसकी जांच करायी जाय तो शायद ही किसी तालाब में पानी मिले।

बता दें कि बीस वर्ष पहले एक तालाब में एक व्यक्तिगत परिवार के प्रयासों से पानी भरा गया था तब से अब तक यह प्यासा है। उपरोक्त परिवार द्वारा बाद में तालाब भरने की कोशिश कई बार की गई परंतु सफलता नहीं मिल पाई। ग्रामसभा गधियॉव में पंडित का तारा नामक यह तालाब पिछले बीस वर्षों से पानी के अभाव में गर्मी में स्वयं व्याकुल रहता है। गांव के लोग इसमें से मिट्टी खोदकर ले जाते हैं और बेचारे पशु पक्षी यह सोचकर तालाब के पास आते हैं कि उनकी प्यास बुझ जाएगी लेकिन वह प्यास से तालाब पर तरस खाकर लौट जाते हैं।

उल्लेखनीय है कि यह वही ग्राम सभा गंधियांव है जहां तालाबों पर अवैध कब्जे की दर्जनों शिकायतें तहसील करछना के उच्चाधिकारियों के पास लंबित पड़ी हुई है और तो और यहां वर्तमान ग्राम प्रधान ने स्वयं तालाब पर कब्जा कर लिया है, जिसकी जांच भी तहसील प्रशासन द्वारा की जा चुकी है किंतु अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई। इस गांव के कई तालाबों पर अवैध कब्जे हैं| साथ ही पूरी तहसील में सरकारी जमीनों पर सबसे अधिक अवैध कब्जा इसी गांव में हुआ है।

बारातियों को लेकर लौट रही बस पलटी, 10 घायल

बताया जाता है कि लगभग 24 बीघा जिला पंचायत की जमीन भू माफियाओं के कब्जे में है। तालाबों में पानी भरने का आदेश पिछले कई वर्षों से बार-बार होता रहा है किंतु तालाबों में पानी कहीं दिखाई नहीं पड़ता। परंपरागत जल स्रोतों की उपेक्षा के कारण ही भूगर्भ जलस्तर नीचे खिसकता जा रहा है| केवल इसी गांव में ही नहीं अपितु आसपास के गांवों में भी तालाबों में पानी नहीं है। कई बार इसकी शिकायत भी सक्षम अधिकारियों को ग्रामीणों ने पहुंचाई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। करछना विधानसभा में कहीं से भी यह प्रतीत नहीं होता कि प्रदेश का निजाम बदल गया है गांव में तालाबों के साथ-साथ कुओं की भी घोर उपेक्षा की जा रही है। इस समय पूरी तहसील में लगभग 800 कुएं अस्तित्व हीन हो गए हैं। ग्रामीणों ने तत्काल तालाबों में पानी भरवाने का आग्रह किया है

Related Articles

Back to top button
Close