Home Sliderखबरेविदेश

स्वीडन : स्टॉकहोम में स्टोर से टकराई लॉरी, 4 मरे

International.स्टॉकहोम, 08 अप्रैल = स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में शुक्रवार को भारतीय दूतावास के पास भीड़ को रौंदते हुए एक लॉरी डिपार्टमेंटल स्टोर में घुस गई जिससे चार लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए हैं। यह जानकारी शनिवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफ़न लोवियन के अनुसार, हर संकेत इसके चरमपंथी हमले की ओर इशारा कर रहा है। इस मामले में पुलिस ने एक शख़्स को गिरफ़्तार किया है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्रवीट कर हमले की निंदा की है।

उल्लेखनीय है कि हमला मध्य स्टॉकहोम के भीड़भाड़ वाले ड्रॉटिंगटन स्ट्रीट में हुआ जो । भारतीय दूतावास महज सौ मीटर की दूरी पर है। साल 2010 में इसी जगह के आसपास एक व्यक्ति ने खुद को उड़ा लिया था। भारतीय दूतावास ने कहा है कि उसके कर्मचारी पूरी तरह सुरक्षित हैं। हमले के पीछे इस्लामिक स्टेट (आइएस) का हाथ होने का संदेह है। बीते साल यूरोपीय देशों में हुए इस तरह के हमलों की जिम्मेदारी आइएस ने ही ली थी।

स्वीडिश रेडियो के मुताबिक, डिपार्टमेंटल स्टोर में लॉरी के घुसते ही आग लग गई। लोग बदहवास इधर-उधर भागने लगे। चश्मदीद जेन ग्रेनरॉथ ने कहा, “मैं एक जूते की दुकान में था तभी जोर की आवाज सुनाई पड़ी और अचानक लोगों ने चिल्लाना शुरू कर दिया। मैंने दुकान के बाहर देखा तो एक लॉरी स्टोर में जा घुसी थी।

एक स्थानीय अखबार के मुताबिक हमले के लिए इस्तेमाल की गई लॉरी एक बीयर कंपनी की है जिसे सुबह में चुराई गई थी। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक हमले के बाद शहर में मेट्रो और ट्रेन सेवा बंद कर दी गई है। इलाके को खाली करा लिया गया है।

विदित हो कि अलकायदा ने 2010 में समर्थकों से ट्रक का इस्तेमाल हथियार के तौर पर करने को कहा था। 22 मार्च को लंदन के वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर एक आतंकी ने पैदल चल रहे लोगों को कार से रौंद दिया था। हमले में पांच लोगों की मौत हो गई थी।

बीते साल जुलाई में फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस का जश्न मना रहे लोगों पर एक आतंकी ने नीस शहर में ट्रक दौड़ा दिया था। 86 लोगों की मौत हो गई थी। बर्लिन में दिसंबर में क्रिसमस मार्केट में हमलावर ने ट्रक दौड़कार 12 लोगों की हत्या कर दी थी। सभी हमलों की जिम्मेदारी आइएस ने ली थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है, “हम स्टॉकहोम पर हुए हमले की निंदा करते हैं। मृतकों के परिजनों से सहानुभूति है और हम घायलों के ठीक होने की प्रार्थना करते हैं। दुख की इस घड़ी में भारत स्वीडन के साथ मज़बूती से खड़ा है।”

वहीं विदेश मंत्री सुष्मा स्वराज ने ट्वीट कर कहा, “मैं स्वीडन में भारतीय राजदूत के साथ संपर्क में हूं। हमला भारतीय दूतावास के पास हुआ। हमारे अधिकारी सुरक्षित हैं।” जबकि स्वीडन में भारतीय दूतावास के हैंडल से ट्वीट किया गया है कि अगर कोई भारतीय हमले से प्रभावित है तो दूतावास से (08-4117090, 08-107008) पर संपर्क करे।

Related Articles

Back to top button
Close