उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

भारत में पांच करोड़ लोग सीओपीडी से पीड़ित

वाराणसी,15 नवम्बर (हि.स.)। विश्व सीओपीडी दिवस (क्रानिक आब्सट्रक्टिव लंग डिजीज) पर बुधवार को शहर में ब्रेथ इजी सेन्टर की ओर से अस्सी क्षेत्र से जन जागरूकता रैली निकाली गयी। रैली को चिकित्सक डा.एसके पाठक और डा.रत्नेश वर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली लंका, दुर्गाकुंड, सोनारपुरा मार्ग से वापस अस्सीघाट पहुंच कर समाप्त हुयी।

इस दौरान डा.पाठक ने बताया कि सीओपीडी फेफड़ों की बीमारी है जो धूम्रपान या प्रदूषित वातावरण में रहने के कारण होती है। इसमें मरीज को लम्बी खांसी के साथ-साथ लम्बे समय से बलगम बनना शुरू हो जाता है। यह पीला या सफेद बलगम एवं खांसी कुछ दिनों में सांस फूलने में बदल जाती है। वर्तमान में भारत में 5 करोड़ लोग से अधिक लोग इस रोग से पीड़ित हैं। यह रोग केवल फेफड़ों तक ही सीमित नहीं है बल्कि दूसरे अंगों को भी प्रभावित करता है। 

बताया कि यह हार्ट अटैक ब्लड प्रेशर, शुगर, अवसाद आदि रोग पैदा करता है। पीड़ितों की तादाद लगातार बढ़ने के बावजूद लोगों में जागरूकता की कमी है। इलाज तब कराते हैं जब बीमारी बिगड़ चुकी होती है। सामान्य जांचों से मर्ज का पता शुरुआती दौर में ही लगाया जा सकता है। इन्हेलर, दवाओं, व्यायाम इत्यादि से आराम मिल सकता है और वह व्यक्ति सामान्य जीवन जी सकता है। उन्होंने सलाह दी कि बीमारी से ऐसे बचने के लिए धूम्रपान बन्द करें, वायु प्रदूषण धुआं से बचें, संतुलित आहार लें, नियमित व्यायाम करें, लक्षण दिखने पर चिकित्सक से संपर्क करें।

Related Articles

Back to top button
Close