खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

रक्षामंत्री, रेलवे मंत्री व मुख्यमंत्री ने किया एलफिंस्टन रोड पुल का दौरा

मुंबई, 31 अक्टूबर : रक्षामंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण , रेलवे मंत्री पीयुष गोयल व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने संयुक्त रुप से मंगलवार को सुबह एलफिंस्टन रोड पुल का दौरा किया और यहां बनने वाले नए पुल के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर रक्षामंत्री श्रीमती सीतारमण ने कहा कि भारतीय सेना की ओर से एलफिंस्टन रोड, करी रोड व आंबिवली रेलवे स्टेशन पर पुल का निर्माण 31 जनवरी से पहले किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सेना की ओर से सैन्य कार्य के लिए तथा आपातकालीन स्थितियों में इस तरह का निर्माण कार्य किया जाता रहा है। 

रक्षामंत्री ने कहा कि मुंबई में अनेक राज्यों के लोग रहते हैं। देश के अनेक हिस्से से यहां नौकरी की वजह से आए लोग रहते हैं और एलफिंस्टन रोड पुल दुर्घटना में अनेक लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है। इसे देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने रक्षा मंत्रालय से इन पुलों के निर्माण के लिए आग्रह किया था। इसलिए भारतीय सेना की ओर से यह काम किया जाए, इस तरह का निर्णय लिया गया है। सेना की ओर से नागरी काम के लिए पुल बनाने की यह पहला अवसर है। इस अवसर पर रेलवे मंत्री पीयुष गोयल ने कहा कि एलफिंस्टन रोड पुल हादसे के बाद उन्होंने यहां दौरा किया था। उस समय उन्होंने मुंबई में तीन पुलों का निर्मा सेना की ओर से किए जाने का प्रस्ताव रक्षामंत्री को दिया था।

जिसे रक्षामंत्री ने मान्यता देते हुए नया आदर्श प्रस्तुत किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए ही राज्य सरकार ने अतिशीघ्र यह काम रक्षा मंत्रालय से किए जाने का आग्रह रखा था। आम तौर पर पुल का निर्माण होने में बहुत समय लगता है। रक्षा मंत्रालय की ओर से मुंबई के तीनों पुलों का काम होने के बाद इसका लाभ यहां के नागरिकों को मिल सकेगा। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े, विधायक आशिष शेलार, राज पुरोहित, महाराष्ट्र , गोवा व गुजरात के जनरल ऑफ कमांड जनरल विश्वंभर, पश्चिम रेलवे के महाव्यवस्थापक ए के गुप्ता, मध्य रेलवे के महाव्यवस्थापक डी के शर्मा आदि उपस्थित थे। (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close