Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

अगर आप भी पिते हैं रेड बुल , तो ये खबर जरुर पढ़े .

Uttar Pradesh.कानपुर, 06 मार्च = शरीर को फिट करने के लिए इन दिनों शहरवासी शीतल एनर्जी पेय पदार्थ रेड बुल का खूब प्रयोग कर रहे है। यह शरीर के लिए बेहद घातक साबित हो सकता है जिसके चलते खाद्य विभाग ने इस पेय पदार्थ को शहर में प्रतिबंध करने के लिए तैयारियां लगभग पूरी कर ली है।

भागदौड़ की जिंदगी में लोग परंपरागत एनर्जी से दूर होते जा रहे हैं और विज्ञापनों में दिखाए जाने वाले एनर्जी पदार्थों का खूब प्रयोग कर रहे है। इन एनर्जी पदार्थों में शायद ही कोई ऐसा पदार्थ हो जिसमें केमिकल न मिला हो।

ऐसा ही शीतल पेय एनर्जी पदार्थ रेड बुल है जिसको शहरवासी अपने शरीर को तजो-ताजा करने के लिए खूब पी रहे है, खासतौर युवाओं में तो इसका बहुत ही क्रेज है। छोटी-छोटी दुकानों में भी इस पेय पदार्थ की मांग बहुत रहती है लेकिन इसके हानिकारक तत्वों को देखते हुए खाद्य विभाग इस पर लगाम कसने की तैयारी कर रहा है।

ये भी पढ़े : राहुल का PM मोदी पर निशाना , बोले खिसियानी बिल्ली अब खम्भा नोचे.

बताते चलें कि एक माह पूर्व भी सहायक आयुक्त ने इस पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। डिफेन्स कॉलोनी जाजमऊ से आई एक शिकायत के बाद खाद्य विभाग भी रेड बुल की जांच करा रहा है। विभाग की माने तो अब तक हुई जांच में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं।

बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक !

यह बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदायक है। इसके बावजूद यह पेय पदार्थ स्कूलों की कैन्टीनों और अस्पतालों में धड़ल्ले से बिक रहे है। यही नहीं करीब दो माह पहले देहरादून में भी इसके सैंपल मानकों के अनुरूप नहीं पाये गये थे। खाद्य सुरक्षा विभाग के अभिहित अधिकारी सैय्यद शहनवाज हुसैन आबिदी ने बताया कि रेड बुल के सैंपल कई प्रतिष्ठानों से भरे गये हैं और जांच के लिए लैब भेजा गया है। अगर सैंपल फेल होते है तो इसको शहर में प्रतिबंधित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Related Articles

Back to top button
Close