खबरेविदेश

अमेरिका ने रूस पर लगाया संधि के उल्लंघन का आरोप

International.वाशिंगटन, 09 मार्च =  अमरिका के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने रूस पर शस्त्र नियंत्रण संधि के उल्लंघन का आरोप लगाया और कहा है कि रूस जमीन आधारित क्रूज प्रक्षेपास्त्रों की तैनाती कर रहा है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

हालांकि रूस ने आरोप को सिरे से खारिज किया है, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि अमेरिका ने रूस पर सार्वजनिक रूप से शस्त्र नियंत्रण संधि के उल्लंघन का आरोप लगाया है। यह संधि जमीन आधारित मध्यम दूरी के बैलिस्टिक प्रक्षेपास्त्रों की तैनाती पर रोक लगाती है।
कांग्रेस में सुनवाई के दौरान ‘ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ’ पॉल सेल्वा ने कहा कि नाटो और उसके क्षेत्र में सुविधाओं के लिए खतरा उत्पन्न करने हेतु रूस जानबूझकर प्रक्षेपास्त्रों को तैनात कर रहा है।

ये भी पढ़े :भारत के तटीय शहर में बनेगा आईओआरए का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

उल्लेखनीय है कि गत महीने जब अमेरिकी मीडिया ने दावा किया था कि रूस गुप्त रूप से जमीन आधारित परमाणु क्रूज प्रक्षेपास्त्र तैनात कर रहा है तो रूस के विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव ने आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा था कि रूस शस्त्र नियंत्रण समेत सभी अंतर्राष्ट्रीय जिम्मेवारियों के प्रति सदैव प्रतिबद्ध रहा है।

विदित हो कि साल 1987 में अमरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन और सोवियत संघ के नेता मिखाइल गोर्बाचेव ने ‘इंटरमीडिएट रेंज परमाणु बल’ समझौता किया था जिसके तहत जमीन आधारित मध्यम दूरी के क्रूज प्रक्षेपास्त्रों की तैनाती पर प्रतिबंध है।

Related Articles

Back to top button
Close