खबरेस्पोर्ट्स

आक्रामकता के चलते रबाडा पर लग सकता है दो टेस्टों का प्रतिबंध

पोर्ट एलिजाबेथ (ईएमएस)। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा (5/96) की आकर्षक गेंदबाजी के सामने ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरी तरह बिखर गई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम सेंट जॉर्ज पार्क टेस्ट में जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन अपनी पहली पारी में 243 रनों के मामूली स्कोर पर सिमट गई। इस टेस्ट के पहले दिन रबाडा अपने प्रदर्शन से कहीं ज्यादा अपनी आक्रामकता की वजह से चर्चा में रहे, जो उन्हें महंगी पड़ सकती है। 22 साल के रबाडा के नाम पहले ही 5 डिमेरिट प्वांइट जुड़ चुके हैं। तीन और डिमेरिट प्वाइंट मिलते ही उन पर दो टेस्ट मैच का प्रतिबंध लग सकता है।

इसके लिए रबाडा पर दो टेस्ट मैचों के प्रतिबंध लगाया जा सकता है। दरअसल, स्टीव स्मिथ को एलबीडब्ल्यू करने के बाद उनके जश्न मनाने के तरीके पर आईसीसी की नजर है। वह इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के बिल्कुल करीब जा पहुंचे थे। उन्हें भड़काने की कोशिश की, लेकिन स्मिथ ने अपना आपा नहीं खोया। 22 साल के रबाडा के नाम पहले ही 5 डिमेरिट प्वांइट जुड़ चुके हैं। तीन और डिमेरिट प्वाइंट मिलते ही उन पर दो टेस्ट मैच का प्रतिबंध लग सकता है। आईसीसी नियमों के अनुसार 24 महीने के भीतर आठ डिमेरिट प्वाइंट मिलने से ऐसा संभव है।

इसी साल पिछले महीने भारत के खिलाफ सेंट जॉर्ज पार्क वनडे में रबाडा के डिमेरिट प्वाइंट की संख्या पांच हो गई थी। तब रबाडा ने पवेलियन लौट रहे शिखर धवन को ‘बाय-बाय’ का इशारा किया था। ऑस्ट्रेलिया ने पारी की अच्छी शुरुआत की थी। डेविड वॉर्नर (63) और कैमरुन बैंक्रॉफ्ट (38) ने पहले विकेट के लिए 98 रनों की शानदार साझेदारी की वर्नोन फिलैंडर ने इसे शतकीय साझेदारी में तब्दील नहीं होने दिया। उन्होंने 98 के स्कोर पर बेनक्रॉफ्ट को विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद, फिलेंडर ने उस्मान ख्वाजा (4) को भी क्विंटन के हाथों ही कैच आउट कराया। 117 के स्कोर पर लुंगी नगीदी ने वॉर्नर को आउट कर ऑस्ट्रेलिया टीम का अहम विकेट गिराया। तीन विकेट खो चुकी ऑस्ट्रेलिया टीम की पारी को शॉन मार्श (24) और स्टीव स्मिथ (25) ने 44 रनों की साझेदारी कर संभालने की कोशिश की, लेकिन रबाडा ने मुश्किलें खड़ी कर दीं।

रबाडा ने पहले 161 के स्कोर पर स्मिथ को एलबीडब्ल्यू आउट किया और इसके बाद 166 के स्कोर पर मार्श को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट भी गिरा दिया। रबाडा ने 170 के स्कोर पर ही दो बल्लेबाजों मिशेल मार्श (4) और पैट कमिंस (0) को आउट किया। ये दोनों बल्लेबाज क्विंटन के हाथों लपके गए।

मिशेल स्टॉर्क (8) और नाथन लियोन (17) ने आठवें विकेट के लिए 12 रन ही जोड़े थे कि एक बार फिर रबाडा ने स्टॉर्क को बोल्ड कर पवेलियन भेजा। 212 के स्कोर पर नगीदी ने लियोन को बोल्ड कर आस्ट्रेलिया का नौंवा विकेट भी गिरा दिया। टिम पेन (36) और जोश हेजलवुड (10) ने दसवें विकेट के लिए 31 रनों की साझेदारी कर टीम को 243 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर नगीदी ने पेन को बोल्ड कर दिया। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी समाप्त हो गई। इस पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए रबाडा ने पांच व नगीदी ने तीन विकेट लिये। फिलैंडर को दो सफलता हाथ लगी. इसके बाद, अपनी पहली पारी खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट के नुकसान पर 39 रन बना लिये हैं।

Related Articles

Back to top button
Close